सी वी रमन की याद के साथ 'मन की बात'
सी वी रमन की याद के साथ 'मन की बात'
Share:

नई दिल्ली: ऑल इंडिया रेडियो के कार्यक्रम "मन की बात" के 41 वें संस्करण में आज फिर भारतीय प्रधानमंत्री देशवासियों से अपने मन की बात की. प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार राष्ट्रीय विज्ञानं दिवस पर देश को बधाई दी और भारतीय वैज्ञानिक डॉ सी वी रमन को याद करते हुए कहा कि, भारत की पवित्र धरती ने कई बेहतरीन दिमागों को जनम दिया है, जिनमे से कई वैज्ञानिक और गणितिज्ञ निकले हैं. 

उन्होंने रमन इफ़ेक्ट का जिक्र करते हुए कहा कि, आज विज्ञानं के क्षेत्र में कई चमत्कार हो रहे हैं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से मशीनें आधुनिक बन रहीं हैं, हम इन मशीनों का उपयोग करके प्राकृतिक आपदाओं के बारे में बेहतर अनुमान लगा सकते हैं. दुर्घटनाओं पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि, अधिकतर दुर्घटनाएं हमारी गलतियों की वजह से ही होती है, उन्होंने कहा कि, अगर हम सतर्कता बरतें और नियमों का पालन करें तो हम कई दुर्घटनाओं से बच सकते हैं. 

NDMA की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि, प्राकृतिक आपादा से लड़ने के लिए NDMA हमेशा तैयार है, NDMA लोगों को आपदा प्रबंधन की ट्रेनिंग भी दे रहा हैं. गौरतलब हैं कि, आकाशवाणी और अन्य रेडियो चैनलों के अलावा डीडी न्यूज पर प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम के जरिये प्रधानमंत्री जनता से सीधा संवाद स्थापित कर अपनी बात उन तक पहुंचाते हैं. 

पीएम मोदी के मन की बात में छाई नीतीश कुमार की मानव श्रृंखला

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा जन भागीदारी से सब संभव

पीएम मोदी की मन की बात नारी शक्ति को समर्पित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -