संक्रांति पर तिल गुड़ की मिठास, ये काटा है की गूंज
संक्रांति पर तिल गुड़ की मिठास, ये काटा है की गूंज
Share:

उज्जैन :  शनिवार को शहर में मकर संक्रांति का पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर जहां तिल गुड़ का सेवन किया गया वहीं घर आने वाले मेहमानों को भी मुंह मीठा कराया गया। इसके साथ ही शिप्रा में स्नान करने वालों का भी सिलसिला शनिवार की तड़के से ही शुरू हो गया था।

मकर संक्रांति के अवसर पर सुबह से शिप्रा में स्नान करने वाले श्रद्धालु पहुंचे। स्नान करने का सिलसिला देर दोपहर तक जारी रहा। श्रद्धालुओं ने गायों को चारा खिलाया और ब्राह्मणों को दान देकर पुण्य फल प्राप्त किया। धर्म शास्त्रों यह मान्यता है कि मकर संक्रांति पर पवित्र नदियों में स्नान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है, लिहाजा न केवल उज्जैन के श्रद्धालु बल्कि बाहरी शहरों के भी लोग शिप्रा स्नान करने के लिये उज्जैन आये।

इधर संक्रांति पर पतंग उड़ाने वालों की भी कमी नहीं रही। पतंग के शौकिन सुबह से ही छतों पर चढ़ गये थे और ये काटा है, वो काटा है की गूंज सुनाई देती रही। पतंग की दुकानों पर शुक्रवार की देर रात तक खरीददारों की भीड़ दिखाई दी। उत्साही पतंगबाजों ने कमेंटरी की तो वहीं डीजे का भी शोर उज्जैन की गली-मोहल्लों में सुनाई देता रहा।

मकर संक्रांति 2017 : 'सब तीरथ बार-बार, गंगासागर एक बार, जब सागर में लगता है मिनी कुंभ

गुड़ और तिल से मनाये संक्रांति का त्यौहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -