'Happy Birthday' श्रीराम लागू
'Happy Birthday' श्रीराम लागू
Share:

'खुद्दार' जैसी कई हिट फिल्मों में काम करने वाले हम बात कर रहे है श्रीराम लागू की जिनका 16 नवंबर यानी आज जन्मदिन है, बता दे कि श्रीराम लागू का जन्म 16 नवंबर 1927 में महाराष्ट्र के सातारा जिले में हुआ. उन्होंने भावे हाई स्कूल, फर्ग्यूसन कॉलेज (पुणे विश्वविद्यालय) और बीजे मेडिकल कॉलेज (पुणे विश्वविद्यालय), भारत में भाग लिया और एमबीबीएस और एमएस डिग्री प्राप्त की - दोनों मेडिकल डिग्री हैं.

वही मेडिकल कॉलेज में भाग लेने के दौरान श्रीराम लागू ने नाटक में अभिनय शुरू किया. इसके अलावा उन्होंने पुणे, भारत और तब्बा, तंज़ानिया में दवाओं और शल्य चिकित्सा का अभ्यास साठ के दशक में किया था, लेकिन पुणे में प्रगतिशील नाटकीय एसोसिएशन के माध्यम से उनकी थियेटर गतिविधि और मुंबई में "रंगायण" जब वह भारत में था तब भी जारी रहा.

अंत में, 1969 में वे मराठी चरण पर पूर्णकालिक अभिनेता बने, वसंत कानेटकर द्वारा लिखित इस नाटक "इथी ओशलाल मृितु" में डेब्यू कर रहे थे. बता दे कि उनके पास मराठी सिनेमा में एक दंतकथा का दर्जा है, जहां उन्होंने कई यादगार फिल्में करवाए हैं जिनमें सिंहंस, पिंजरा और मुक्ता जैसे सफल फिल्म शामिल हैं. वही उनकी पत्नी दीपा लागू एक प्रसिद्ध थियेटर, टेलीविजन और फिल्म अभिनेत्री भी हैं. उनके पास दो बेटे और एक बेटी है.

श्रीराम लागू को अपने करियर में फिल्म 'घारोदा' में अपने काम के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार मिला. वही 2006, सिनेमा और थिएटर में उनके योगदान के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृती प्रतिष्ठान को सम्मानित किया गया. उन्होंने गलियों का बादशाह, चरणों की सौगन्ध, काला धंधा गोरे लोग, लावारिस, जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

ये भी पढ़े

बॉलीवुड की इस हीरोइन से था नदीम सैफी का अफेयर

किंग खान ने किया अंडर प्रिविलेज्ड बच्चों के साथ चिल्ड्रन्स डे सेलिब्रेशन

Homosexuality पर श्रीश्री रविशंकर पर सोनम संग आलिया ने कसा तंज

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -