'Happy Birthday' अमोल पालेकर
'Happy Birthday' अमोल पालेकर
Share:

हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता अमोल पालेकर का आज जन्मदिन है, बता दे कि, अमोल का जन्म 24 नवंबर, 1944 में हुआ, उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत एक मराठी फिल्म से की. इसके बाद साल 1974 में उन्हें बसु चटर्जी की फिल्म 'रजनीगंधा' में काम करने का मौका मिला.

ख़ास बात यह है कि उन्होंने फिल्मों में कॉमेडियन किरदार किए जो आम आदमी की मनोदशा को दर्शाते थे. यही नहीं उन्हें फिल्म 'गोलमाल' के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया. बात करे उनकी शिक्षा के बारे में तो उन्होंने जे.जे. स्कूल ऑफ आर्ट से पढ़ाई की, पढ़ाई के साथ-साथ थियेटर में भी उनका बहुत मन था.

बता दे कि, अमोल एक अच्छे अभिनेता होने के साथ-साथ अच्छे निर्देशक भी हैं. उनकी पहली फ़िल्म निर्देशित फ़िल्म मराठी भाषा की ‘आकृएत’ (1981) थी. इसके बाद ‘थोड़ा-सा रूमानी हो जाएं ’(1989), ‘दायरा’ (1996) और ‘कैरी’ (2000) सरीखी कई फिल्मों का निर्माण किया.

बड़े परदे के साथ-साथ उन्होंने छोटे परदे पर भी अपने नाम का आगाज किया, छोटे पर्दे के लिए ‘कच्ची धूप’ और ‘नकाब’ जैसी धारावाहिकों का निर्देशन भी किया. ख़ास बात यह है कि, बेहतरीन अभिनय और निर्देशन के लिए अमोल पालेकर को कई पुरस्कार और सम्मान मिले है.

ये भी पढ़े

वैसलीन स्किनडेट कार्यक्रम में शामिल हुई तब्बू

'अवतार-2' के लिए आपको इंतजार करना होगा - जेम्स कैमरून

बेबो और लोलो संग कई बॉलीवुड अदाकाराओं ने की जमकर पार्टी

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -