नेपाल ने कानपुर रेल हादसे के मास्टर माइंड की प्रत्यर्पण प्रक्रिया शुरू की
नेपाल ने कानपुर रेल हादसे के मास्टर माइंड की प्रत्यर्पण प्रक्रिया शुरू की
Share:

पटना : गत वर्ष कानपुर के करीब हुए इंदौर -पटना एक्सप्रेस के रेल हादसे में जब से यह खुलासा हुआ है कि यह हादसा नहीं बल्कि आतंकवादी घटना थी, तब से कई लोग सकते में हैं. हालाँकि राहत वाली बात यह है कि इस घटना के लिए जिम्मेदार दुबई में रह रहे मास्टर माइंड के प्रत्यर्पण के लिए नेपाल सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के एजेंट ने बीते साल भारत में अपने लोगों के जरिए दो बड़ी ट्रेन दुर्घटनाओं की साजिश रची थी.कानपुर के पास हुए इन हादसों में 150 यात्री मारे गए थे, जबकि 200 से ज्यादा घायल हो गए थे. नेपाल सरकार द्वारा जिस आईएसआई एजेंट का दुबई से प्रत्यर्पण कराया जा रहा है, वह एक नेपाली शख्स है. उसका नाम शमशुल हुदा है. मोतिहारी और नेपाल में छह लोगों की गिरफ्तारी के बाद हुदा के बारे में पता चला.

बता दें कि हुदा अपना नेटवर्क नेपाल के ही बृज किशोर गिरी उर्फ बाबा गिरी, शम्भू गिरी और मुजाहिर अंसारी के जरिए चलाता था. इन तीनों आरोपियों ने कबूल किया है कि उन्होंने नेपाल के एक आईएसआई एजेंट के लिए काम किया.

इस मामले की जांच कर रहे इंस्पेक्टर अरुण कुमार कुशवाहा ने नेपाल के बारा से बताया कि हमने शमशुल हुदा के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. वह बृज का हैंडलर था. उधर, भारत में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) और इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी बुधवार को मोतिहारी पहुंच गए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -