ये सब्जियां है प्रोटीन से भरपूर
ये सब्जियां है प्रोटीन से भरपूर
Share:

डॉक्टर हमेशा हेल्दी रहने के लिए ज्यादा से ज़्यादा सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. लेकिन बहुत लोग ऐसा सोचते है की कि सब्जियों में प्रोटीन की कमी होती है. अगर आप भी ऐसा मानते हैं तो हम आपको बता दें ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं. क्योंकि कई ऐसी सब्जियां है जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं.

आइए जानते है ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में –

1-मटर पोषक तत्वों  के रूप में जाना जाता है. मटर सब्जियों में प्रोटीन के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. मटर के 250 ग्राम में 7 ग्राम प्रोटीन, 105 कैलोरी, 6.5 ग्राम फाइबर होता है.

2-पालक को सबसे पौष्टिक सब्जियों में गिना जाता है. पके हुए पालक के एक कप 5 ग्राम प्रोटीन होता है. पालक में न सिर्फ प्रोटीन होता है, बल्कि कैल्शियम, पोटेशियम व बीटा केरोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं. आप इसे पका सकते सकता है या इसके पोषक तत्वों के लिए इसे सैंडविच के रूप में भी खा सकते हैं. 

3-शतावरी प्रोटीन ही नहीं बल्कि फाइबर, फोलेट और विटामिन ए, सी, ई और की मौजूदगी के कारण भी जाना जाता है. यह सब्जी हड्डियों को मजबूती देता है, दिल की बीमारियों से दूर रखता है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है. 

4-मशरूम इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. मशरूम में मौजूद पोषक तत्वों से हमें संक्रमण, एंजाइम और शरीर के ऊतकों की मरम्मत के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त हो जाता है. इसमें विटामिन बी 2 और 3 भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं. 250 ग्राम मशरूम में 5.3 ग्राम प्रोटीन होता है.  

जाने कैसे करे भूलने की बीमारी का इलाज

ये ड्रिंक करेगा आपके शरीर को अंदर से साफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -