सावधान: आपके WhatsApp मैसेज पढ़ सकता है कोई भी
सावधान: आपके WhatsApp मैसेज पढ़ सकता है कोई भी
Share:

सोशल नेटवर्किंग के रूम में पहचाने जाने वाले विश्व की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प को अपने खास फीचर्स की वजह से पहचाना जाता है. वही इसका इस्तेमाल भी यूज़र्स द्वारा बढ़चढ़कर किया जा रहा है. व्हाट्सएप्प को सबसे ज्यादा फोटो शेयरिंग, चैटिंग, टेक्स्ट मैसेजिस, डाक्यूमेंट्स, पीडीएफ फाइल्स, जिफ इमेज, विडियो आदि शेयरिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

वही इसको और अधिक लोकप्रिय बनाये जाने के लिए इसमें तरह तरह के फीचर्स जोड़े जाते है. किन्तु हाल में इससे जुडी एक ऐसी जानकारी सामने आयी है, जिसे पढ़कर शायद आप भी चोंक जायेगे. बताया गया है कि व्हाट्सएप्प के आपके मैसेज फेसबुक के कर्मचारी व अन्य लोग द्वारा पढ़े जाते है.

इसके बारे में हाल ही में खुलासा करते हुए एक अंग्रेजी अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है कि फेसबुक के कर्मचारी व अन्य लोग इसके एनक्रिप्टेड मैसंज को पढ़ सकते हैं या उसे बाधित कर सकते हैं. कैलिफोर्निया यूनिवर्सटी के सिक्युरिटी रिसर्चर टोबिस बॉएल्टर ने गार्जियन को बताया कि व्हाट्सएप्प के सिगनल प्रोटोकॉल में बदलाव के चलते फेसबुक के कर्मचारी किसी के भी व्हाट्सएप्प के मैसेज पढ़ सकते है. 

आपको बता दे कि व्हाट्सएप्प ने कुछ समय पहले अपने यूजर्स के लिए एन्क्रिप्शन फीचर दिया था, जिससे कोई भी हैकर व्हाट्सएप्प के मैसेज नही पढ़ सकेगा. किन्तु हाल में हुए खुलासे से इस बात पर जोर दिया जा रहा है की आपके मैसेज किसी और के द्वारा पढ़े जा रहे है. हालांकि यह बात कहा तक सही हो सकती है इस बारे में तो कुछ कहा नही जा सकता है. 

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा व्हाट्स ऐप-फेसबुक का मामला

WhatsApp में जोड़ा गया अब यह शानदार फीचर्स

2016 में यह पासवर्ड किये गए सबसे ज्यादा इस्तेमाल

youtube अपने यूज़र्स के लिए लेकर आयी शानदार ‘Super Chat’ फीचर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -