भारत बनने जा रहा है iPhone असेंबल करने वाला दुनिया का तीसरा देश
भारत बनने जा रहा है iPhone असेंबल करने वाला दुनिया का तीसरा देश
Share:

पिछले दिनों एप्पल के iPhone के बारे में एक अहम जानकारी मिली थी. जिसमे पता चला था कि अब जल्दी ही भारत में भी iPhone का निर्माण किया जाने वाला है. जिसके चलते अब इसकी कार्ययोजना शुरू हो चुकी है. जिसमे  ताइवान की OEM (ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर) कंपनी विस्ट्रॉन ने एप्पल के लिए बेंगुलुरु में फैसिलिटी सेंटर बनाना शुरू कर दिया है. इंडस्ट्रियल हब कहे जाने वाले पीन्या में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग के लिए उपयोग में लाया जा सकता है. इसके साथ ही भारत अब दुनिया का iPhone असेंबल करने वाला तीसरा देश बन जायेगा. 

रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार आईफोन, आईपैड, आईपौड और मैक के पार्ट्स का निर्माण 28 देशों में थर्ड पार्टी द्वारा किया जाता है.  इनके 766 सप्लायर्स हैं, जिसमें 346 चीन में, 126 जापान में और 69 यूएस में हैं. इनमें से एक भारत में है, जो तमिलनाडु के श्रीपेरंबदुर में स्थित है. आईफोन के निर्माण में कुछ पार्ट्स अलग अलग जगह सब-असेंबल किए जाते हैं, जिसके बाद इन्हें एक साथ लाकर चीन या ब्राजील में असेंबल किया जाता है. वही अब इस कड़ी में भारत iPhone असेंबल करने वाला दुनिया का तीसरा देश बनने वाला है. सूत्रों से मिली जानकारी में बताया गया है कि स्थानीय स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग से कंपनी कीमतों के मुकाबले में अन्य कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकेगी. 

आपको बता दे कि एप्पल के iPhone को भारत में भी काफी पसन्द किया जाता है. किन्तु इसका निर्माण बहार के देशो में होता है, वही 200 प्रतिशत टैक्स सरकार को देना पड़ता है. जिसके चलते इसकी कीमत बढ़ जाती है. कीमतों में बढ़त कि वजह से आम यूज़र्स इसे खरीद नही पाते है. किन्तु अब इनका निर्माण भारत में ही किया जायेगा.

9,990 रुपए में iPhone को बना सकते हो अपना

बेटी की मौत के लिए एप्पल को माना...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -