भाईदूज पर महिलाओं को सरकार ने दिया ‘लाइसेंस’ तोहफा
भाईदूज पर महिलाओं को सरकार ने दिया ‘लाइसेंस’ तोहफा
Share:

भोपाल. मध्यप्रदेश की महिलाओं और लड़कियों को अब ड्राइविंग लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. सरकार महिलाओं को सक्षम बनाने व उनमें ड्राइविंग कौशल को बढ़ावा देने के लिए भाईदूज से नई योजना शुरू कर रही है.  'आओ भैया तुम्हें सैर कराएं' नामक यह योजना 21 अक्टूबर से शुरू होगी.  इस अभियान में सरकार लड़कियों और महिलाओं को नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध कराएगी.

नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए प्रदेश भर में परिवहन, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा और महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा संयुक्त रुप से विशेष शिविर लगाए जाएंगे. यह शिविर महाविद्यालयों, शालाओं, नगर निगम, नगर पालिका तथा विकासखण्ड स्तर पर लगाए जाएंगे. 

अस्थायी ड्राइविंग लाइसेंस छह माह की अवधि के लिए बनाया जाता है. इस अवधि में प्रदेश के 94 ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से बालिकाओं और महिलाओं को ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके बाद परिवहन विभाग विशेष अभियान चलाकर नियमित लाइसेंस उपलब्ध कराएगा, ताकि महिलाएं वाहन चालन को व्यवसायिक रूप से अपनाने के लिए प्रेरित हो सके. इसके लिए ऑपरेशन ड्राइविंग शौर्या को अभियान के रूप में चलाया जाएगा. अभियान एक नवंबर से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2018 तक जारी रहेगा.  

उन्होंने कहा कि बढ़ते शहरीकरण के कारण महिलाओं की मोबिलिटी की दृष्टि से वाहन परिचालन के लिए उन्हें सरलतापूर्वक लाइसेंस उपलब्ध कराना जरुरी है. इससे कानून के अनुसार कार्य करने की प्रवृत्ति के साथ-साथ वाहन परिचालन का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

 

पीएम मोदी आज केदारनाथ की यात्रा पर

सैनिटरी पैड के एड में अब नीले धब्बे नहीं, दिखाया गया ख़ून

फतवा: सोशल साइट्स पर फोटो शेयर करना हराम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -