सचिन तेंदुलकर से लेकर शाहरुख खान तक, इन मशहूर हस्तियों ने किया राष्ट्रिय ध्वज का अपमान

बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने 15 फरवरी, 2015 को वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच में पाकिस्तान पर भारत की जीत के बाद जश्न मनाते समय तिरंगे को अपनी पीठ और कंधों पर लपेट लिया था। जिसके कारण विवाद खड़ा हो गया था।

2000 में डिजाइनर मालिनी रमानी उस वक़्त विवादों में फंस गई थीं जब उन्होंने तिरंगे की ड्रेस पहनी थी.

मल्लिका शेरावत फिल्म डर्टी पॉलिटिक्स के पोस्टर में तिरंगे में लिपटी हुई लाल बत्ती वाली गाड़ी पर बैठी नजर आई थी जिसके कारण विवाद खड़ा हो गया था।

एक्ट्रेस और होस्ट मंदिरा बेदी भी इस सीची में शुमार हैं. एक क्रिकेट मैच को होस्ट करने के चलते मंदिरा ने फ्लैग थीम साड़ी पहनी थी. टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले हर देश का झंडा उनकी साड़ी में था. तिरंगा उनके घुटने के नीचे पड़ा था जिसे लेकर विवाद खड़ा हो गया था.

2007 में, निर्मला श्रीवास्तव उनके पति बगल में बैठे थे के चरणों में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज दिखाते हुए दो तस्वीरें प्रसारित की गईं, जिससे सदमा और आक्रोश पैदा हुआ था।

मिस इंडिया 2008 रहीं पार्वती ओमानकुट्टन ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ डिज़ाइन किए गए एक मिनी स्कर्ट पहने हुए फोटोशूट किया था। उनकी यह हरकत राष्ट्रीय ध्वज का अपमान है।

डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा ने 2011 में मुंबई में हुए भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मैच के दौरान तिरंगे का पंखा बना दिया था।

क्रिकेट के भगवान के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर तिरंगा बना हुआ केक काट कर विवादों में आ गये थे। इसके लिये उन्हें कानूनी नोटिस भी मिला था।

शाहरुख़ खान को पुणे पुलिस ने कथित तौर पर तिरंगे का अपमान करने के लिए धरा था. लोक जनशक्ति पार्टी के नेशनल सेक्रेटरी रवि ब्राह्मे ने शाहरुख खान के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. एक यू-ट्यूब वीडियो में शाहरुख खान को तिरंगे का अपमान करते देखा गया था.

टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने तिरंगा पहनने की हिमाकत तो नहीं की लेकिन स्मार्ट फोटोग्राफी के इस नमूने ने उन्हें विवादों में लाकर खड़ा कर दिया था. इस तस्वीर को देखकर ऐसा लगता है कि सानिया मिर्जा तिरंगे को अपना पैर दिखा रही हैं.

Next : रेप से लेकर हत्या तक... इन मशहूर सितारों के रहे है आपराधिक रिकॉर्ड