भारत में नज़र आया जीका वायरस का संक्रमण

अहमदाबाद। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुजरात के अहमदाबाद में जीका वायरस का पता लगाया है। विभाग ने पुष्टि की है कि जीका वायरस के कारण तीन मामले हुए हैं। इस वायरस से एक गर्भवती महिला तक संक्रमित हो गई है। वायरस की जानकारी मिलने के बाद मामला गंभीर हो गया। हालांकि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री शंकर चैधरी ने कहा है कि गुजरात में जीका वायरस का मामला नहीं है। इस कारण चिंता की कोई बात नहीं है।

जबकि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की गई जांच रिपोर्ट में जीका वायरस को लेकर जानकारी दी गई है। गौरतलब है कि वायरस एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। इसके अतिरिक्त मच्छर के काटने से डेंगू व चिकनगुनिया जैसे रोग भी फैलते हैं। एक पुरूष की जोंच की गई तो उसके सैंपल में ज्वर के लक्षण मिले। यह बुखार करीब 8 दिन पुराना है लेकिन इसे चिकित्सकों ने डेंगू नहीं माना है।

जे मेडिकल महाविद्यालय अहमदाबाद ने जीका वायरस का पाॅजिटिव केस मिला। एक अन्य मामला 34 वर्ष की महिला का है इन लोगों ने 9 नवंबर 2016 को बीजेएमसी अहमदाबाद में एक बच्चे को जन्म दिया। महिला के सैंपल को डेंगू के परीक्षण हेतु बीजेएमसी के वायरल रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री भेज दिया गया। मिली जानकारी के अनुसार यह मामला करीब 22 वर्ष की गर्भवती युवती का है। इस युवती ने अपने गर्भ के 37 वें सप्ताह में जीका वायरस जनित रोगों हेतु पाॅजिटिव पाया।

जानिए कैसे करे डेंगू के मच्छरों से बचाव

WHO ने जीका वायरस के अहमदाबाद में तीन केस बताए

 

Related News