कुंगफू की धरती पर बिखरेगा योग का कमाल

बीजिंग : देश में इन दिनों योग को वैश्विक स्तर पर ले जाने की तैयारी की जा रही है, यू तो आज विदेशों में रहने वाले भी अपनी कई परेशानियों का समाधान योग और प्राणायाम में खोजने लगे हैं लेकिन सरकार देश की इस धरोहर को लेकर विश्व स्तर पर ले जाने का प्रयास कर रही है। जिसके लिए देश चीन में 17 जून से 21 जून तक योग उत्सव मनाए जाने की तैयारी की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी इस मसले पर पहले ही घोषणा की जा चुकी है कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया जाएगा। भारत को यह विरासत सदियों से मिली है जो कि बहुत उपयोगी है इस बात को प्रमाणित किया जाएगा। दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र द्वारा बीते वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा की जा चुकी है।

इस बार चीन में विशेष तैयारियां कर भारत योग उत्सव का आयोजन करेगा। विभिन्न योगासन और प्राणायाम के लाभ को लेकर जानकारी दी जाएगी। गआंगझौ में भारत के महावाणिज्य दूत नायडू ने कहा कि उत्सव के लिए भारत के 19 उत्कृष्ट योग शिक्षक भागीदारी करेंगे। भारत के भारतीय सांस्कृति संबंध परिषद द्वारा नृत्य कलाकारों की टोलियां भेजी जाऐंगी। जिसके माध्यम से भारतीय लोक कला की झांकी भी पेश की जाएगी।

Related News