जानिये : क्यों रात को मैसेज मैसेज खेलने में गयी दो महिलाओ की आँखों की रौशनी

हमारी रोज़मर्रा की जिंदगी में मोबाइल फ़ोन की अहमियत इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि एक पल भी मोबाइल के बिना रहना हमें गंवारा नहीं होता. सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम सभी अपने मोबाइल फ़ोन में ही लगे रहते हैं. ये बात तो आपको पता ही होगी कि मोबाइल फ़ोन का हद से ज्यादा इस्तेमाल हमारे लिए हानिकारक होता है. इसके कई हानिकारक Side Effects हो सकते हैं, जिनमें से एक अंधापन भी है.

हाल ही में New England Journal of Medicine में आई खबर के अनुसार, दो महिलाओं को सोते समय फ़ोन का इस्तेमाल करने के कारण अपनी आंखों की रौशनी खोनी पड़ी. ना देख पाने के कारण का पता लगाने के लिए उन्हें एमआरआई, हार्ट स्कैन और कई अन्य टेस्ट करवाने पड़े. जब इन टेस्ट्स का कोई निष्कर्ष नहीं निकला, तो उन्होंने आंखों के डॉक्टर की मदद ली. डॉक्टर ने उनसे पूछा कि जब उन्हें दिखाई देना बंद हुआ, उस वक़्त वह दोनों कहां थीं? उन्होंने बताया कि वह दोनों बिस्तर में थीं, जिसे डॉक्टर ने परेशानी का मुख्य कारण बताया. परेशानी का कारण बिस्तर में रहना नहीं है, बल्कि अंधेरे में मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करना है. पूछने पर दोनों महिलाओं ने बताया कि वे रात को अंधेरे में एक आंख पर तकिया रख कर मोबाइल का इस्तेमाल कर रही थीं.

 इसकी वजह से उनकी तकिया से ढकी आंख ने अंधेरे में एडजस्ट कर लिया, लेकिन मोबाइल के ऊपर जमी दूसरी आंख पर ज़ोर पड़ने की वजह से वो एडजस्ट नहीं कर पाई और महिलाओं को दिखना बंद हो गया. ये बिलकुल वैसा ही अंधापन था, जैसा रौशनी से होते हुए एक अंधेरे कमरे में अचानक घुसने पर होता है. हालांकि कुछ समय बाद दोनों महिलाओ की आंखें ठीक हो गयी. लेकिन बुरी बात ये है कि फ़ोन की वजह से आपको अंधापन हो सकता है और अंधा होना बहुत दुखदायी होता है. अच्छी बात ये है कि अगर हम अपनी दोनों आंखों का इस्तेमाल करके फ़ोन चेक करें, तो "Transient Smartphone Blindness" कहलाने वाली इस समस्या से बचा जा सकता है.

Related News