सितम्बर के दौरान बढ़ी थोक महंगाई दर

नई दिल्ली : सितम्बर माह के दौरान सामने आई थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी देखने को मिली है. बताया जा रहा है कि सितम्बर माह के दौरान यह हल्की बढ़ोतरी के साथ 0 से 4.54 फीसदी के नीचे देखने को मिली है. गौरतलब है कि देश में मानसून का सीजन ख़राब रहा है जिसे कारण दाल-दलहन के साथ ही सब्जी और प्याज भी महंगा होते हुए देखने को मिला है, इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि यह लगातार 11वें महीने में ऐसा हुआ है कि यह 0 के नीचे देखने को मिली है.

जहाँ अगस्त माह के दौरान थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति को शून्य से 4.95 प्रतिशत नीचे देखा गया था वहीँ बात करें सितमबर 2014 की तो ई दौरान इसे 2.38 प्रतिशत पर देखा जा चूका है इसके साथ ही आपको यह भी बता दे कि थोक मुद्रास्फीति को नवंबर 2014 से 0 से नीचे देखा जा रहा है.

सूत्रों से सामने आई जानकारी में यह पता चला है कि खाद्य उत्पाद वर्ग के अंतर्गत थोक मुद्रास्फीति सितंबर में 0.69 प्रतिशत बढ़कर 0 से नीचे 1.13 प्रतिशत पर देखने को मिली है. जबकि एक रिपोर्ट से यह बात भी सामने आई है कि पिछले साल की तुलना में इस साल जहाँ प्याज का थोक भाव 113.70 प्रतिशत रहा है वहीँ दलहन को 38.56 प्रतिशत की ऊंचाई पर देखा गया है.

Related News