थोक महंगाई दर लगातार निगेटिव दौर में

नई दिल्ली : हाल ही में देश की थोक महंगाई दर को मार्च महीने के दौरान बढ़ोतरी के साथ माइनस 0.85 फीसदी पर देखा गया है. इसके साथ ही यह भी बता दे कि इसे फरवरी माह के दौरान माइनस 0.91 फीसदी पर देखा गया था. इसके साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आ रही है कि थोक महंगाई दर 17वें महीने लगातार माइनस के दायरे में रही है.

इस मामले मे वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने थोक मूल्य सूचकांक आंकड़े जारी किए है जिनमे यह बात सामने आ रही है कि एक वर्ष पहले इसी माह अवधि में यह 2.33 फीसदी देखने को मिली थी जबकि अब यह देखने को मिल रहा है कि जनवरी की थोक महंगाई दर माइनस 0.9 फीसदी से माइनस 1.07 फीसदी पर पहुँच गई है.

इस मामले में ही यह बात भी देखने को मिली है कि मार्च महीने के दौरान चावल, सब्जियां, गेहूं, अंडा, मांस आदि उत्पादों में बढ़ोतरी का दौर नजर आया है, जिसके चलते मार्च महीने के दौरान महंगाई दर में भी हल्का इजाफा हुआ है. जानकारी में ही यह भी बता दे कि मार्च महीने में खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर 3.73 फीसदी पर देखने को मिली है जबकि साथ ही यह भी देखने को मिला है कि दलहन की महंगाई दर 34.45 फीसदी पर पहुँच गई है. इसके साथ ही प्याज 17.65 फीसदी और सब्जियां 2.26 फीसदी सस्ती होते हुए दिखाई दी है.

Related News