झारखण्ड में बढ़ेगा पारा, तपेगी धरती

रांची: झारखण्ड में शरीर जला देने वाली गर्मी पड़ रही है, पिछले 2 दिनों की बात करें तो झारखण्ड का तापमान आसमान छू रहा है, शनिवार को नौ शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को छू गया, मेदिनीनगर सबसे गर्म जिला रहा, यहां पारा मीटर 42.1 डिग्री सेल्सियस तक गया. वहीं, सरायकेला खरसांवा व चाईबासा 42 डिग्री पर तपता रहा, राजधानी रांची का तापमान भी चालीस से बस कुछ फासले ही दूर रह गया. यहां अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, पिछले एक सप्ताह के दौरान रांची की अधिकतम तापमान में 5.4 डिग्री का इजाफा हुआ है.

साथ ही मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाला सप्ताह झारखण्ड के लिए बेहद गर्म रह सकता है, पूर्वानुमान के अनुसार 25 अप्रैल तक रांची तथा आसपास के इलाके में आंधी व बारिश की कोई संभावना नहीं है आसमान साफ होने तथा उत्तर पश्चिमी शुष्क हवाओं के प्रभाव के कारण तापमान में और इजाफा होने का अनुमान है, इस दौरान तापमान 40 के पार पहुंचने की संभावना है. ग्रीष्मकालीन राजधानी के नाम से मशहूर रांची में गर्मी इस बार 2010 का रिकार्ड तोड़ने की ओर बढ़ रही है, तब अप्रैल में उच्चतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

दरअसल झारखण्ड में गर्मी का स्तर हमेशा से ज्यादा ही रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों से पेड़ों के कटने और बारिश की कमी की वजह से झारखण्ड और अधिक गर्म हो रहा है. साथ ही, मैदानी इलाके से शुष्क गर्म हवा प्रवेश करने के कारण तापमान में वृद्धि हुई है.

झारखण्ड: बलात्कारों के चलते झारखण्ड के हालात बदतर

चारा घोटाले में अदालत का बड़ा फैसला

खेत में हड्डी मिलने पर भड़की सांप्रदायिक हिंसा

 

Related News