बिना कोई सरकारी मदद 300 घरों में पंहुच रहा है पानी

शाजापुर. बिना किसी सरकारी मदद के लोगो ने 300 घरों में जल वितरण कर एक दूसरे को सहयोग प्रदान किया है, यह कारनामा रचा गया है, मध्यप्रदेश राज्य के शाजापुर जिले के धाराखेड़ी गांव में. इस गांव में एक-दो नही बल्कि तीन दशक गांव वाले जल वितरण व्यवस्था का संचालन कर रहे हैं. इसके लिए हर माह गांव वाले एक तय राशि जमा करते हैं, साथ ही यदि बड़ा खर्च आता है तो पंचायत से मदद मांगी जाती है.

बता दे की गांव में योजना के संचालन पर डाक्यूमेंट्री तक बनाई गई है. 2200 आबादी वाले धाराखेड़ी गांव चीलर नदी के किनारे पर बसा है, यहां अधिकतर उन्नत कृषक परिवार ही रहते हैं. 30 वर्ष पहले राज्य शासन के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने नल-जल योजना तैयार की थी, उन्होंने एक ट्यूबवेल खुदवाकर उसमें मोटर लगाई गई. इस कार्य के फलस्वरूप टंकी का निर्माण हुआ और गांव में पाइप लाइन बिछाई गई. तभी से सभी गांववालों ने मिलकर योजना संचालित करने का निर्णय ले लिया था.

जिला सलाहकार मनोरमा शर्मा ने बताया कि यह योजना बिना किसी रूकावट और विवाद के लंबे समय से चल रही है, इस उपलक्ष्य में 20 मिनट की डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई गई है, जिसे शासन को भेजा जा रहा है, ताकि अन्य गांवों के लोग भी इससे प्रेरणा ले सके.

ये भी पढ़े 

मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड में आई वैकेंसी

चम्बल के पुल से गिरी कार, जिन्दा जले कांग्रेस नेता

महिला ने खुद को दुल्हन की तरह सजा बेटी को मार खुद भी झूली फंदे पर

 

Related News