स्किन को स्वस्थ और खूबसूरत बनाता है पानी

यह बात तो सभी जानते हैं कि पानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर क्या आप जानते हैं कि पानी हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा और बाल दोनों को सेहतमंद और साफ सुथरा बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपका शरीर आपकी त्वचा और आपके बाल हाइड्रेटेड रहते हैं.  पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. अगर आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग और बालों को लंबा बनाना चाहती हैं तो 1 दिन में 4 से 5 लीटर का पानी का सेवन जरूर करें. 

हमारी स्किन के कुछ सेल्स पानी से बने होते हैं. अगर शरीर में पानी की कमी हो तो इससे आपकी त्वचा पर काले दागधब्बे आ जाते हैं. पानी की कमी होने से त्वचा की कोशिकाएं सही तरीके से काम नहीं कर पाती हैं. जिससे त्वचा में नई कोशिकाओं का निर्माण नहीं हो पाता है. भरपूर मात्रा में पानी पीने से चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं आती हैं. इसलिए चेहरे को झुर्रियों से बचाने के लिए महंगी महंगी एंटी एजिंग क्रीम की जगह आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है. उम्र बढ़ने के साथ त्वचा रूखी हो जाती है जिससे उनमें दाग धब्बे आ जाते हैं. पानी आपकी त्वचा की ड्राईनेस को दूर करके आपकी त्वचा को मुलायम और चिकना बनाता है. सुबह खाली पेट में 1 लीटर  सादा पानी पीने से आपके चेहरे की खूबसूरती में निखार आता है. 

भरपूर मात्रा में पानी  के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म लेवल बढ़ता है. जिससे आपका पेट साफ हो जाता है. पेट साफ होने का मतलब शरीर से विषैले तत्वों का बाहर निकलना. इससे त्वचा में चमक आती है और आपकी त्वचा अंदर से निखरती है.

 

घरेलू नुस्खों की मदद से बनायें अपने रंग को गोरा

चेहरे को खूबसूरत बनाता है करेला

चेहरे से झुर्रियों को दूर करते हैं ये जादुई उपाय

 

Related News