गर्मियों में पानी बनाए आपको स्वस्थ

वो कहावत तो अपने सुनी होगी की पानी अमूल खजाना है पानी शरीर को स्वस्थ और फिट रखता है, जल पूरी बॉडी को ऊर्जावान बनता है यह एक प्राकृमिक पदार्थ है. हमारी जिंदगी पानी पर ही निर्भर है. जिस तरह एक कार को गैस, पेट्रोल या डीजल की जरूरत होती है, वैसे ही हमें भी पानी की जरूरत होती है. हमारे शरीर के सभी सेल्स और ऑर्गन्स को अपना कामकाज तरीके से करने के लिए पानी की जरूरत है. गर्मी में शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहे, इस का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है.

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गर्मी के महीनों में खूब पानी पीएं. इंसानी शरीर के लिए सबसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स में से एक है पानी. आमतौर पर शरीर का 60 से 75 फीसदी हिस्सा पानी होता है. पानी शरीर के तापमान को काबू में रखता है, जरूरी ऑर्गन्स की हिफाजत करता है, यहपाचन में मदद करता है, ऑक्सिजन और पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाता है. जहरीले तत्वों को शरीर से बाहर निकालता है. पानी की कमी से डीहाइडे्रशन, कब्ज, बेहोशी और तमाम दूसरी समस्याएं हो सकती हैं.

कितना पानी पीना चाहिए एक इंसान को रोजाना औसतन 8 से 12 गिलास पानी की जरूरत होती है. अगर आप नियमित रूप से एक्सर्साइज करते हैं तो आपको शरीर की नमी बनाए रखना मुश्किल होता है इसलिए एक्सर्साइज से पहले, एक्सर्साइज के दौरान और बाद में पानी पिएं. एक्सर्साइज से 1 घंटा पहले 1 गिलास पानी पिएं. एक्सर्साइज के दौरान हर 15 से 30 मिनट में आधा गिलास और एक्सर्साइज के बाद दो गिलास पानी पिएं. आपको एक्सर्साइज से पहले, एक्सर्साइज के दौरान और उसके बाद पानी की जरूरत होती है.

एक्सर्साइज करने वाले शख्स के लिए पानी सबसे ज्यादा पोषक तत्व है. एक्सर्साइज के दौरान पानी या दूसरी तरल चीजों की कमी खासकर गर्मी के मौसम में, अकडन, सिरदर्द, नमी की कमी की वजह बन सकती है. साथ ही एक्सर्साइज करने की क्षमता पर भी असर प़ड सकता है. एक्सर्साइज के दौरान थोडा-थोडा पानी पीने से एक्सर्साइज के वक्त पसीने के जरिए निकलने वाले जरूरी तत्वों की कमी पूरी हो जाती है.

 

Related News