मतदान की उम्र घट कर हुई 18 वर्ष

जापान : जापान ने मतदान की वर्तमान उम्र 20 वर्ष को घटाकर 18 वर्ष करने का निर्णय लिया है. जापान ने इसके लिए एक विधेयक भी पारित कर दिया है. इस विधेयक के आने से इससे पहली बार किशोरों को भी मतदान करने का अधिकार मिलेगा. जापान में अभी तक  राजनैतिक शक्तिया देश के अनुभवी वृद्धजनों के हाथो में ही थी. हमेशा से ही जापान की राजनीति में बुजुर्गो का प्रभाव देखा गया है. जापान अब स्वयं को विकसित देश की सूची में देखता है. जापान ने स्वयं को विकसित देश की कतार में लाने के हर संभव प्रयास किये है. मतदान की आयु घटाना भी उसी का सूचक है. जापान द्वारा लिए इस निर्णय से जापान अन्य विकसित देशों की कतार में आ जाएगा  और इससे देश में नई पीढ़ी के 18-19 वर्ष की आयु के लगभग 24 लाख लोगों को वोट देने का अधिकार प्राप्त होगा.

इन किशोरों मतदाताओ को 2016 की गर्मियों में उच्च सदन के लिए होने वाले चुनावों में पहली बार मत के अधिकार का प्रयोग करने का मौका मिलेगा. निचले सदन से अनुमोदन मिलने के पश्चात यह विधेयक को उच्च सदन में पारित कर दिया गया है. 

इससे पहले ही जापान ने अपने मताधिकार के नियमो में कुछ परिवर्तन किये थे. जापान ने अंतिम बार अपने मताधिकार नियमों में परिवर्तन साल 1945 में द्वितीय विश्वयुद्ध में अपनी हार स्वीकार करने के बाद किये थे. जापान में उस समय मताधिकार की उम्र को 25 वर्ष से घटा कर 20 वर्ष की थी. इसका जापान पर सकारात्मक प्रभाव होगा.

Related News