जियो के लिए कनेक्टिविटी बढाने को तैयार हुई वोडाफोन

आखिर रिलायंस जियो इंफोकॉम के लिए पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन (पीओआई ) बढ़ाने के लिए अब वोडाफोन भी तैयार हो गई है. देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन अब जियो के लिए तीन गुना पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन बढ़ाएगी. बता दें कि इससे पहले दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और तीसरी बड़ी कंपनी आइडिया सेल्युलर भी इसके लिए अपनी सहमति जता चुके हैं.

वोडाफोन ने इस मामले पर कहा कि उसने अन्य आपरेटर्स को हमेशा ही उनकी जरूरतों के हिसाब से पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन उपलब्ध करवाए हैं. उसने कहा कि ट्राई के दिशा निर्देशों और जियो की तरफ से उसके कॅमर्शियल लॉन्चिंग को लेकर मिले स्पष्टीकरण के बाद दोनों आपरेटर्स के बीच तीन गुना पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन बढ़ाने का फैसला किया गया है.

उल्लेखनीय है कि शुरुआत में देश की टॉप तीन टेलीकॉम कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने जियो को अतिरिक्त पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन देने से इंकार कर दिया था. जियो इंफोकॉम के लिए पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन (पीओआई ) बढ़ाने के लिए अन्य टेलीकॉम कंपनियां यानी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया पहले से राजी नहीं थीं. इस समस्या के समाधान हेतु कंपनियों को समझाने के लिए टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया ट्राई ने एक बैठक बुलाई थी.

जियो ने शिकायत की थी कि अन्य कंपनियां उसे अतिरिक्त (पीओआई ) उपलब्ध नहीं करा रही इसलिए उसकी 100 में से 75 कॉल्स फेल हो रही हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दरअसल पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन (पीओआई) की जरूरत इसलिए होती है ताकि नेटवर्क से दूसरे पर जाने वाली कॉल की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके.

वोडाफोन ने रिलायंस जियो के साथ इंटरकनेक्शन प्वाइंट 3 गुणा करने का लिया फैसला

Related News