शरीर में होने लगी इस विटामिन की कमी तो मौत आ जाएगी काफी नजदीक

मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेटस, प्रोटीन और फाइबर की तरह विटामिन्स भी बहुत ही जरूरी होते हैं. वैसे तो सभी विटामिन्स हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं लेकिन अगर विटामिन बी-12 की शरीर में कमी हो जाए तो स्मरण शक्ति भी कमजोर हो सकती है. इतना ही नहीं इससे इंसान पागलपन का शिकर भी हो जाता है. ऐसे में आइए जानिए विटामिन बी-12 के अन्य साइड इफेक्ट्स...

मोतियों की तरह चमकने लगेंगे आपके नाखून, बस अपना लें ये आसान से नुस्खें

क्यों जरूरी है विटामिन बी-12?

विटामिन बी-12 में कोबाल्ट पाया जाता है. ये शरीर के संतुलित कार्य प्रणाली के लिए भी बेहद ही आवश्यक है. यह विटामिन शरीर में खून की भी कमी को महसूस नहीं होने देता है. साथ ही यह लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण भी करता है. 

विटामिन-बी12 की कमी के ये हैं संकेत...

- विटामिन बी 12 की कमी होने से शरीर में मजबूत सेल्स नहीं बन पाते हैं. जिससे कि स्किन पीली पड़नी शुरू हो जाती है. अगर आपके शरीर का रंग भी एक दम से पीला पड़ रहा तो ये विटामिन बी-12 की कमी का ही संकेत है.

- इस विटामिन की कमी से याद्दाशत भी धीरे-धीरे कम होने लगती है. साथ ही अगर युवा अवस्था में इसकी कमी हो जाए तो इंसान पागलपन का भी शिकार हो जाता हैं.

- शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाए तो खून में ऑक्सीजन भी ठीक ढंग से नहीं पहुंच पाता है. जिससे कि आंखों में थकान महसूस होती है. 

- विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में ऑक्सीजन की भी कमी होने लगती है. इससे चक्कर आने और हाथों-पैरों का सुन्न हो जैसी समस्याएं भी हमें घेर लेती हैं. 

यह भी पढ़ें...

...तो तेजी से कम होने लगेगा आपका वजन, हमेशा ले ये फ़ूड

थेरेपी एक फायदें अनेक, इन शारीरिक समस्याओं से तुरंत मिलेगा आराम

इस तरह करते रहें योग तो होते जाओंगे निरोग

Related News