वियना परमाणु वार्ता रुकी हुई है, जिससे अनिश्चितता बढ़ रही है

तेहरान: 2015 के ईरान परमाणु समझौते को बहाल करने के उद्देश्य से चर्चा को ऑस्ट्रिया के वियना में बंद कर दिया गया , और अधिकारी अगले सप्ताह फिर से शुरू होने से पहले परामर्श के लिए अपनी-अपनी राजधानियों में लौट आए।

शुक्रवार को यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने ईरान की हालिया मांगों पर "निराशा और सचेत " रहने को कहा। सूत्रों के अनुसार, इन घटनाक्रमों के परिणामस्वरूप बैठक को स्थगित कर दिया गया है और भविष्य की वार्ता के लिए अनिश्चितता बढ़ गई है।

ईरान के वरिष्ठ परमाणु वार्ताकार अली बघेरी कानी ने शुक्रवार को वियना में ईरानी मीडिया को बताया, "इस बात पर जोर दिया गया था कि अवैध और दमनकारी प्रतिबंधों के उन्मूलन के साथ-साथ परमाणु मुद्दे पर ईरान के विचार मेज पर हैं।" यह सुझाव दिया गया था कि चर्चा को कुछ दिनों के लिए रोक दिया जाए क्योंकि यूरोपीय अधिकारियों को इन मांगों के लिए "दस्तावेज और उचित प्रतिक्रिया" के लिए अपनी राजधानियों से परामर्श करने की आवश्यकता है, उन्हें ईरानी समाचार नेटवर्क प्रेस टीवी द्वारा उद्धृत किया गया था।

बघेरी कानी ने कहा कि यूरोपीय पक्ष ईरान के प्रस्तावों के कुछ पहलुओं से "खुश" नहीं थे और अन्य पक्षों की प्रतिक्रिया आगे की बातचीत का आधार होगी।

साउथ अफ्रीका के गांधी की पुण्यतिथि पर नितिन गडकरी और ओम बिरला ने दी श्रद्धांजलि

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मृदा दिवस

फ्रांस सरकार ने यूके के साथ संयुक्त चैनल सीमा पर निगरानी को खारिज कर दिया

Related News