अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कीजिए IIT में पढाई

अगर आप भी आईटी की दुनिया में कुछ करना चाहते है और आपके पास वह अवसर नहीं है तो अब आप निश्चिन्त हो जाइए क्योकि अब एक प्रतिष्ठित संस्थान छात्रों और प्रोफेशनल्स को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शॉर्ट टर्म कोर्स ऑफर कर रहा है। और इस तरह का यह देश में पहला मामला है। 
आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की यह योजना आईआईटी खड़गपुर ने बनाई है। संस्थान ने अप्रैल माह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा के साथ कोर्सेस के लिए एप्लिकेशन इनवाइट किया है। इन शॉर्ट मॉड्यूलार कोर्सेस का फायदा दूसरे इंजीनियरिंग कॉलेजेज के छात्र और फैकल्टीज उठा सकते हैं। 
इस बारे में आईआईटी सूत्रों का यह भी कहना है कि अप्रेल से संस्थान अपनी तरह यूनिक 'नॉलेज डिसेमिनेशन प्रोग्राम' की शुरुआत करेगा। इसके तहत ऑफर किए जाने वाले कोर्सेस साइंस, इंजीनियरिंग, और मैनेजमेंट की थीम पर वर्तमान जरूरत के लिहाज से डिजाइन किए गए हैं। 
देशभर से इंडस्ट्री, रिसर्चर, स्टूडेंट्स, एंटरप्रेन्योर्स और फैकल्टीज इन कोर्सेस में एनरॉलमेंट करवा सकते हैं। कब और कैसे करे यह कोर्स:- आईआईटी के ऑफिशियल्स से ली गयी जानकारी के अनुसार ये मॉड्यूलर कोर्स 10 घंटे के होंगे। इन कोर्सेस को आईआईटी खड़गपुर के कोलकाता और भुवनेश्वर कैंपस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शाम के दौरान और साप्ताहांत (वीकेंड) कंडक्ट किया जाएगा। वर्किंग प्रोफेशनल को इस कोर्स के जरिए आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से बेहतर सीखने का मौका मिलेगा।

Related News