वास्तु दोष भी बन सकता है विवाह में देरी का कारण

अगर बच्चो के विवाह होने में बाधायें आ रही हो तो मन में एक ही सवाल आता है कि आखिर क्या किया जाये कि विवाह में आने वाली बाधायें दूर हो जाये और शीघ्र विवाह हो जाये. कहीं आपके विवाह में आने वाली बाधाओं का कारण वास्तु दोष तो नहीं. 

1-ऐसे युवक-युवतियॉ जिनका विवाह नहीं हो पा रहा है, उन्हें घर के उत्तर-पश्चिम कोने में शयन करना चाहिए और साथ में अपने बेड पर पीले रंग की चादर बिछानी चाहिए. 

2-अगर सम्भव हो तो भवन के ऐसे कक्ष में युवक-युवतियों को रहना चाहिए जो कक्ष अधूरा बना हुआ हो, क्योंकि ऐसे कक्ष में रहने से विवाह शीघ्र हो जाता है. 

3-अविवाहित नौजवान जिस कमरे में सोये उस कमरे का दरवाजा गुलाबी रंग से पेंट किया हो. 

4-अगर आपका विवाह नहीं हो रहा है तो अपने शयन कक्ष में पूर्व दिशा में तॉबे में पानी भरकर रखना चाहिए. 

5-कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ युवक-युवतियॉ शादी करने के लिए राजी नहीं होते है. ऐसी स्थिति में उनके शयन कक्ष के अन्दर उत्तर दिशा में क्रिस्टल बाल रखना फायदेमन्द रहता है. 

6-यदि भवन का उत्तर-पश्चिम कोना दूषित है तो विवाह में बाधायें आती है. ऐसी स्थिति में इस स्थान पर तुलसी का पेड़ लगाकर उसकी नियमित पूजा करनी चाहिए. 

7-घर का दक्षिण भाग जब नीचॉ रहता है तो वैवाहिक रिश्ते आते है किन्तु पक्के नहीं होते है. बात बनते-बनते अचानक बिगड़ जाती है. इसलिए दक्षिण दिशा में या तो भारी सामान रखें या फिर इस दिशा को उॅचा कराना चाहिए. 

बहुत जल्दी पैसा कमाने के कुछ उपाय

जानिए पूजा में नारियल का महत्व

जानिए कैसे करे होलिका की पूजा

Related News