उत्तराखंड में सरकारी लागत से बना महिला मिलन केंद्र, यहाँ रजस्वला काल में ठहरती है महिलाएं

हरिद्वार: देवभूमि उत्तराखंड के चम्पावत जिले के अंतर्गत आने वाले घुरचुम ग्राम पंचायत के कोटा गांव में रजस्वला केंद्र का नाम बदल कर अब महिला मिलन केंद्र कर दिया गया है, शुक्रवार को अधिकारियों के साथ गांव पहुंचे जिलाधिकारी रणवीर सिंह चौहान ने गांव की महिलाओं से चर्चा करने के बाद ये निर्णय लिया है. डीएम रणवीर सिंह चौहान के साथ शुक्रवार को जिले के कई आला अफसरों ने घुरचुम, कोटा गांव का दौरा कर मासिक धर्म के दौरान महिला उत्पीड़न के मामलों की पड़ताल की थी.

सोने के दामों में आई गिरावट, चांदी ने वापिस पाई अपनी चमक

यह मामला डीएम की जनसुनवाई के दौरान प्रकाश में आया था, शुक्रवार को गांव पहुंचे डीएम ने रजस्वला भवन का मुआयना किया और खुली बैठक करते हुए महिलाओं से उत्पीड़न के सम्बन्ध में चर्चा की. महिलाओं ने उत्पीड़न के आरोप को सिरे से ख़ारिज करते हुए कहा कि मासिक धर्म के दौरान उन्हें स्नान आदि के लिए नदी में जाना पड़ता था, इसके लिए खुद महिलाओं ने ग्राम प्रधान मुकेश जोशी से गांव के मध्य में ही एक अलग कमरा बनाए जाने की मांग की थी.

दिल्ली में घने कोहरे के चलते बाधित हुआ विमानों का परिचालन

इसके बाद ही ग्राम पंचायत ने इस भवन का निर्माण करवाया था. 1.99 लाख रुपये की लागत से यह इस केंद्र को बनाया गया था. जिसके बाद इसे रजस्वला केंद्र नाम दिया गया था. लेकिन अब इसका नाम बदलकर महिला मिलन केंद्र रख दिया गया है. अब यहाँ पूरे गाँव की महिलाऐं अपने रजस्वला काल में आकर ठहरती हैं.

खबरें और भी:-

 

कुछ दिनों की तेजी के बाद आज गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार

लगातार जारी है पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि का सिलसिला

सोने की कीमतों में जबरदस्त उछाल, चांदी की चमक पड़ी फीकी

Related News