UP के 70 में से 50 जिले हुए सूखाग्रस्त घोषित

लखनऊ : उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य के 50 जिलों को सूखा ग्रस्त घोषित कर दिया है। इस बाबत उन्होने किसानों को निर्देश दिया है कि 31 मार्च 2016 तक राजस्व वसूली स्थगित रखी जाए। राज्य सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि सूखाग्रस्त घोषित हुए जिलों में सूखे से निपटने के लिए जिलाधिकारी कार्य योजना बनाएँगे और उसी के अनुरुप काम होगा।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री ने संत रविदास नगर, सोनभद्र, सुलतानपुर, मिर्जापुर बलिया, सिद्वार्थनगर, शाहजहांपुर, बांदा प्रतापगढ, चन्दौली, इटावा, बस्ती, बागपत, जौनपुर, फैजाबाद, गोण्डा, कन्नौज, बाराबंकी, संतकबीरनगर, झांसी, जालौन, गोरखपुर, हाथरस, एटा, इलाहाबाद, गाजियाबाद, फरूखाबाद, मउ, उन्नाव, रामपुर, हमीरपुर, ललितपुर, चित्रकुट, कानपुर नगर, लखनउ, देवरिया, मैनपुरी, महराजगंज, आगरा, औरेया, पीलीभीत, अमेठी, महोबा, रायबरेली, कुशीनगर, कानपुर देहात, कौशाम्बी, फतेहपुर, अम्बेडकरनगर तथा बलरामपुर जिलों को सूखाग्रस्त घोषित किया है।

यह निर्णय मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए लिया गया । जिसमें बताया गया है कि पूरे प्रदेश में जून से लेकर सितंबर तक केवल 53.50 फीसदी ही बारिश हुई है। राज्य के 33 जिलों में 40-60 फीसदी और 16 जिलों में 40 फीसदी बारिश हुई है। बता दें कि राज्य में कुल 70 जिले है, जिसमें से 50 को सूखा ग्रस्त घोषित किया गया है।

Related News