इन सर्दियो में करे लहुसन का इस्तेमाल

लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायन होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है.सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है.इसके अतिरिक्त विटामिन ए, बी, सी एवं सल्फ्यूरिक एसिड विशेष मात्रा में पाए जाते हैं.यह शरीर में गरमी को बनाए रखता है, इसीलिए इसका प्रयोग शीतकाल में अधिक किया जाता है.

1-संतरे के रस के साथ लहसुन लेने से सर्दी के शुरुवात में ही आराम मिल सकता है.4-5 कलियाँ लहसुन की लें इसे पतला पतला काट लें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.अब एक गिलास में संतरे का रस लें और इसी के साथ लहसुन की कटी हुई कलियों को पी जाएँ.इसे रात में सोने से पहले करें.

2-इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री तत्व होते हैं जिनसे एलर्जी दूर होती है. सर्दी या बदलते मौसम में किसी भी उम्र के लोगों को कफ और जुकाम जैसी परेशानी हो तो लहसुन का काढ़ा पिएं.

3-गुनगुने नींबू पानी में लहसुन को पीस कर मिलाकर पी सकते है.आप चाहें तो लहसुन की फांके खाकर ऊपर से नींबू पानी पी सकते है. इसे सूप बनाने में भी प्रयोग कर सकते है.ये शरीर के विषैले तत्वों को शरीर से बाहर निकाल देता है.  लहसुन  की तासीर गर्म होती है, खाने के थोड़ी देर बाद इससे निकलने वाली गरमी अपने आप शान्त हो जाती है.

Related News