कोहनी का कालापन दूर करने के लिए करें बादाम का इस्तेमाल

ज्यादातर लड़कियां अपने चेहरे को गोरा और चमकदार बनाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं, पर क्या आप अपनी कोहनी और घुटने पर भी इतना ही ध्यान देते हैं. ध्यान ना देने के कारण कोहनी और घुटनों का रंग काला हो जाता है. कोहनी और घुटनों का काला रंग किसी भी लड़की की पर्सनैलिटी पर बुरा असर डालता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी कोहनी और घुटनों का कालापन दूर हो जाएगा. 

1- नारियल का तेल त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन E मौजूद होता है जो  स्किन टोन को लाइट करने में सहायक होता है. नारियल का तेल त्वचा को मॉश्चराइजर करने के साथ-साथ रिपेयर करने में भी मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नहाने के बाद नारियल के तेल की कुछ बूंदें लेकर अपनी कोहनी और घुटने पर लगाएं. अब 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. आप चाहे तो नारियल के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर भी लगा सकते हैं. इसके अलावा नारियल के तेल में अखरोट का पाउडर मिलाकर लगाने से भी कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जाता है. 

2- बादाम और बादाम का तेल भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को भरपूर पोषण प्रदान करते हैं. इसके इस्तेमाल से कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सोने से पहले बादाम के तेल को थोड़ा गर्म करके कोहनी और घुटनों पर लगाएं. आप चाहे तो बादाम के पेस्ट को भी प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं. बादाम के पाउडर में थोड़ा सा दही मिलाकर कोहनी और घुटनों पर लगाने से रंग साफ हो जाता है.

 

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है नींबू का छिलका

त्वचा की खोई हुई चमक वापस लाता है दूध और केसर का फेस पैक

थ्रेडिंग के बाद हो जाते हैं, पिंपल्स तो अपनाएं ये उपाय

Related News