भारतीय महिला की बीमारी ने US में मचाई हलचल.

वॉशिंगटन : भारतीय महिला की टीबी की बीमारी ने अमेरिका के तीन राज्यों में हलचल मचा दी है. ये भारतीय महिला एक घातक प्रकार की बीमारी से पीड़ित है. अधिकारी उन सभी लोगो की जानकारी एकत्र कर रहे जिनसे महिला अपनी यात्रा के दरमियान किसी भी रूप में सम्पर्क में आई थी.  महिला ने भारत से शिकागो तक का सफर 4 अप्रैल को तय करा था. ये भारतीय महिला इलिनोइस, टेनेसी और मिसूरी में अपने रिश्तेदारो और मित्रो से मिलने कार से गई थी.  मेरीलैंड के बेथेसडा में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के क्लीनिकल सेंटर में पीड़ित महिला का उपचार किया जा रहा है.महिला दवा प्रतिरोधी एक्सडीआर-टीबी से है पीड़ित है.

'एक समाचार पत्र के अनुसार "महिला एक विशेष प्रकार की दवा प्रतिरोधी एक्सडीआर-टीबी से पीड़ित है. इस बीमारी पर एंटीबायोटिक्स कोई भी प्रभाव नहीं डाल पाती है.  राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान और बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम (सीडीसी) के अनुसार अज्ञात महिला को एक अलग कक्ष में उपचार के लिए रखा गया है. उस कक्ष में भयंकर किस्म की श्वसन संक्रमण से पीड़ित मरीजों को रखा जाता है.

सीडीसी ने बुधवार को महिला की हालत स्थिर बताया. इलिनोइस में स्वास्थ्य अधिकारी सीडीसी के सहयोग से उन सभी लोगो की तलाश कर रही थी जिसका पीड़ित महिला के साथ सीधा संपर्क स्थापित हुआ है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया  कि लोगों को खतरे की सम्भावना बिलकुल ना के सामान है.  टीबी फ्लू या खसरा के सामन  संक्रामक रोग नहीं है लेकिन जो लोग बहुत समय तक संपर्क में रहते है उन्हें समस्या हो सकती है.

Related News