बियर बाॅटल पर अंकित हो रहे भगवान श्री गणेश, शिकायतकर्ता ने जताया ऐतराज

नई दिल्ली। विदेशी ब्रांड्स द्वारा हिंदू धर्म के देवी देवताओं और प्रतीक चिन्हों को उपयोग करना और इस पर विवाद होना पहले भी होता रहा है। मगर अब यूनाईटेड स्टेट्स के 2 आॅनलाईन रिटेलर्स https://yeswevibe.com के विरूद्ध नरेश कादयान की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई है। इस एफआईआर में बियर की बाॅटल पर भगवान श्री गणेश और जूते पर ऊॅं का प्रतीक अंकित किया गया है।

इस मामले में यह कहा गया है कि इससे हिंदूओं की आस्था आहत हो रही है। बियर की बाॅटल पर भगवान श्री गणेश जी अंकित कर दिए गए हैं। गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व तिरंगा बने डोरमैट विक्रय करने का मसला सामने आया। इस मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेजन कंपनी को चेतावनी दी थी। शिकायतकर्ता नरेश कादयान द्वारा कहा गया है कि इस तरह से बियर बाॅटल पर श्री गणेश जी का अंकन और जूतों पर ऊॅं प्रतीक चिन्ह का उपयोग आस्था को प्रभावित करता है।

यूएस को इन प्रयोगों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। गौरतलब है कि नरेश कादयान भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के कमिश्नर हैं। डीएनए से मिली वेबसाईट के अनुसार यूएस बेस आॅनलाईन कंपनी के विरूद्ध इस मामले में शिकायत दर्ज की गई है। गौरतलब है कि अमेजन नामक आॅनलाईन विक्रय करने वाली कंपनी अमेजन द्वारा तिरंगे के डिज़ाईन के डोरमैट का विक्रय किया जा रहा था। यह घटना भी लगभग उसी दौरान हुई थी। अमेजन के विरूद्ध कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की गई थी। अब कादयान की शिकायत पर कड़े कदम उठाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Celebrities को तो बहुत देख लिया, अब अरबपतियों की बेटियों को देखिए Without मेकअप

शतरंगी, अतरंगी, कुछ ऐसी है इंदौर की राजनीती..

सिम्बायोसिस इंस्‍टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट करियर का एक बेहतर संस्थान

 

 

 

Related News