अमेरिकी संघीय अधिकारी ने मौद्रिक नीति पर किया धैर्य का आग्रह

वॉशिंगटन: अमेरिकी फेडरल रिजर्व के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय बैंक को अपने मुद्रास्फीति और रोजगार के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आसान मौद्रिक नीति के साथ धैर्य रखने की जरूरत है। फेडरल गवर्नर लेल ब्रेनार्ड ने मंगलवार को विदेश संबंध परिषद को वस्तुतः संबोधित करते हुए कहा, "आज अर्थव्यवस्था रोजगार और मुद्रास्फीति दोनों के संदर्भ में हमारे लक्ष्यों से बहुत दूर है, और इसे और अधिक प्रगति हासिल करने में कुछ समय लगेगा।" 

ब्रेनार्ड ने कहा, "पूर्व-कोविड स्तर पर नौकरियां अभी भी 10 मिलियन से नीचे हैं, और मुद्रास्फीति 2 प्रतिशत से नीचे चल रही है। हमारे मार्गदर्शन में निर्धारित परिणामों को प्राप्त करने के लिए हमें धैर्य रखने की आवश्यकता होगी।" जबकि राष्ट्रपति जो बिडेन के USD 1.9 ट्रिलियन कोरोना राहत पैकेज सदन द्वारा अनुमोदित होने के बाद आगे बढ़ रहे हैं, ब्रेनार्ड आने वाले वर्षों में लगातार मुद्रास्फीति के दबाव को नहीं देखता है। यह देखते हुए कि एक चौथाई सदी के लिए मुद्रास्फीति 2 प्रतिशत से थोड़ा कम हो गई है, ब्रेनार्ड ने कहा कि केंद्रीय बैंक के मुद्रास्फीति लक्ष्य तक पहुंचने के लिए धैर्य की आवश्यकता होगी। 

उन्होंने आगे कहा, हमने अपनी मौजूदा सीमा में पॉलिसी रेट को रखने का वादा किया है, जब तक कि न केवल मुद्रास्फीति 2 प्रतिशत तक बढ़ गई है, बल्कि यह कुछ समय के लिए मामूली 2 प्रतिशत से अधिक होने की ओर है। आर्थिक स्थितियों के वारंट लिफ्टऑफ़ के बाद भी, पॉलिसी की दर में परिवर्तन केवल क्रमिक होने की संभावना है। फेड ने जनवरी में अपनी नीति दर को शून्य के पास रखने का फैसला किया और अपने परिसंपत्ति खरीद कार्यक्रम को कम से कम यूएसडी 120 बिलियन प्रति माह की मौजूदा गति तक जारी रखा, जब तक कि इसमें पर्याप्त प्रगति नहीं हुई। 

इमरान की कुर्सी पर लटकी तलवार, मरियम नवाज़ के अविश्वास प्रस्ताव से हिलेगी पाक सरकार

दक्षिणी स्वीडन में हुआ भयंकर हमला, पुलिस ने कहा- यह आतंकवाद का कार्य नहीं प्रतीत होता है...

अमेरिकी नागरिकों के लिए खुशखबरी! टेक्सास के गवर्नर ने बढ़ाई व्यवसायों और सुविधाओं की क्षमता

Related News