UPPSC Exam 2019: जानिये तीन सालों का पैटर्न कर सकता है आपकी मदद

कोई मंजिल आसान नहीं होती है, जीत और हार आपके विचारों पर निर्भर करती है... ये कहना है श्याम सुंदर पाठक (असिस्टेंट कमिश्नर -PCS नोएडा) का। खुद उत्तराखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की पीएससी परीक्षा मेें कई बार सफलता प्राप्त कर चुके श्याम सुंदर पाठक ने आने वाली उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की प्रारंभिक परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों के लिए कटऑफ से संबंधित महत्वपूर्ण बातें साझा की हैं। अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा जारी पीसीएस-2019 के जारी विज्ञापन के बाद अभ्यर्थियों में कम सीटों (लगभग 300) के कारण थोड़ी मायूसी और घबराहट दोनों हैं। लेकिन ध्यान रखिए, आपने भी सिंधु को चुनौती दी है, अब धार - और मझधार की परवाह करना व्यर्थ है। आपने सोच-समझकर इस महान लक्ष्य को चुना है। इसलिए पीछे हटने का, हताश होने का कोई स्थान नहीं है। 

 अब चर्चा करते हैं कि इस बार 300 सीटों पर आपकी रणनीति क्या होनी चाहिए, जब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कई बड़े बदलाव किए हैं। पहला, बड़ा परिवर्तन ये है कि अब मुख्य परीक्षा के लिए कुल सीटों का 13 गुना अभ्यर्थी चुने जाएंगे। जो पहले 18 गुना निर्धारित थे। परिणाम के समय लगभग 20 गुना तक होते थे। अतः आपकी चुनौती अब दोगुनी हो गई है। हालांकि प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम आने तक सीटों के बढ़ने की संभावना है। लेकिन पिछले वर्षों की तरह यह बहुत अधिक बढ़ जाएंगी, इसकी संभावना न के बराबर है।

क्योंकि पीसीएस 2020 की परीक्षा भी अप्रैल में प्रस्तावित है। अतः इसका भी विज्ञापन जनवरी या फरवरी में जारी हो जाएगा। इसलिए मानकर चलिए कि सीटों की संख्या करीब इतनी ही रहेगी। लगभग 4000 अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए चयनित किए जाएंगे। जबकि PCS - 2018 में 988 पदों के लिए कुल 19096 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए चुने गए थे। स्पष्ट है कि लगभग 15000 अभ्यर्थी इस बार कम चयनित होंगे। संदेश साफ है मेरिट काफी ऊंची जाएगी। पहले एक बार विगत वर्षों की सीटों व मेरिट की चर्चा कर लेते हैं। PCS - 2012 से 2015 तक सामान्य अध्ययन के दोनों पेपरों के मार्क्स जोड़कर मेरिट बनाई जाती थी। परन्तु PCS - 2016 से केवल पहले पेपर के आधार पर मेरिट बनाना प्रारंभ किया गया है तथा दूसरे यानी C-SAT के पेपर को क्वालिफाइंग नेचर का कर दिया गया है।

Mizoram PSC : स्नातक पास करें आवेदन, सैलरी 124500 रु

वित्त अधिकारी के पदों पर भर्ती, जानिए आयु सीमा

रजिस्ट्रार के पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 67000 रु

Related News