UP तीसरे चरण का मतदान - 1 बजे तक 39% वोट पड़े

लखनऊ : उत्तरप्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण का मतदान हो रहा है. 12 जिलों की 69 सीट पर वोटर्स मतदान करेंगे. सुबह 7 बजे से ही वोटिंग होना शुरू हो गई. 1 बजे तक यूपी में 39% वोटिंग हुई. 11 बजे तक यूपी में 29.19 फीसदी वोटिंग हुई. सुबह 9 बजे तक 12% मतदान हुआ. कई पोलिंग बूथ से EVM ख़राब होने के भी खबरे सामने आ रही है. तीसरे चरण के मतदान के तहत कई दिग्गजों का भाग्य आज इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन में बंद होगा.

मिली जानकारी के अनुसार 18 वर्ष से 19 वर्ष के 4.1 लाख मतदाता पहली बार मताधिकार का उपयोग करेंगे. मतदान के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. गौरतलब है कि तीसरे चरण में 3618 बूथ अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं और इस चरण में 12 जिलों में वोटिंग होगी. मतदान केंद्रों के 25607 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा. मतदान के लिए केंद्रीय बलों की सेवा ली जा रही है और इनकी करीब 837 कंपनियां बूथ्स और अन्य स्थानों पर सुरक्षा कार्य में लगी हैं. मतदान के पूर्व मतदान दलों को मतदान सामग्री देकर रवाना किया गया था और ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखा गया था. माॅक पोल के बाद ईवीएम को मतदाताओं के प्रयोग के लिए लिया गया है.

मतदान के बाद ईवीएम को फिर से सुरक्षित तरीके से स्ट्रांग रूम में रख दिया जाएगा. मतदान के लिए राज्य पुलिस के जवानों को भी बड़े पैमाने पर तैनात किया गया है. तीसरे चरण के तहत मैनपुरी, इटावा, फर्रूखाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई आदि क्षेत्रों में मतदान होगा.

इन दिग्गजों का इम्तिहान

जिन सियासी दिग्गजों के भाग्य का फैसला इस चरण में होना है, उनमें अखिलेश सरकार से बर्खास्त मंत्री शिवपाल सिंह यादव व शिव कुमार बेरिया, ग्राम्य विकास मंत्री अरविंद सिंह गोप, प्राविधिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) फरीद महफूज किदवई, कृषि राज्य मंत्री राजीव कुमार सिंह, संस्कृति मंत्री अरुण कुमारी कोरी, समाज कल्याण राज्य मंत्री नरेंद्र सिंह वर्मा, पूर्व मंत्री सतीश महाना, विधान परिषद में भाजपा के नेता रहे ह्दय नारायण दीक्षित, कांग्रेस से भाजपा में आईं रीता बहुगुणा जोशी, सपा विधायक उदयराज यादव शामिल हैं. सपा के संस्थापक अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव और सपा सांसद नरेश अग्रवाल के पुत्र व सपा सरकार में एमएसएमई मंत्री नितिन अग्रवाल की तकदीर का फैसला भी इसी चरण में होगा.

ये भी पढ़े -

राजनाथ और मायावती ने डाला वोट, किए जीत के दावे

CM अखिलेश ने डाला वोट, शिवपाल के काफिले पर पथराव

 

Related News