उत्तराखंड में 8000 के पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा

देहरादून: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को संकट की स्थिति में डाल दिया है. वही इस बीच उत्तराखंड में COVID-19 को लेकर लोग जितने औपचारिक होते जा रहे हैं, संक्रमण में उतनी ही तेज़ी से इजाफा हो रहा है. लॉकडाउन पीरियड में 31 मई तक जहां उत्तराखंड में टोटल COVID-19 मरीजों का आंकड़ा 802 था. लॉकडाउन थ्री तक आते-आते यह आंकड़ा 8,000 के पार पहुंच चूका है. प्रदेश में प्रथम बार सक्रीय मामलों का आंकड़ा भी 3,000 के पार पंहुचा गया है, तो मौतों के आंकड़ों में भी निरंतर वृद्धि होती जा रही है. 

साथ ही लॉकडाउन समय में प्रदेश में जहां COVID-19 संक्रमितों की मौत की संख्या पांच पर थी, लॉक डाउन थ्री तक आते-आते यह संख्या 98 पर पहुंच गई है. वही COVID-19 संक्रमण बढ़ने की गति का अनुमान इस बात से भी लगाया जा सकता है, कि प्रदेश में कंटेनमेंट ज़ोन का आंकड़ा भी बढ़कर अब तक की अत्यधिक 369 पर पहुंच चुकी है. अकेले हरिद्वार शहर में कंटेनमेंट ज़ोन की संख्या 326 है. हरिद्वार में अत्यधिक 748 सक्रिय मामले हैं. तत्पश्चात, ऊधम सिंह नगर शहर का नंबर आता है, जहां 28 इलाकों को हॉटस्पॉट होने की वजह से प्रतिबन्ध किया गया है. ऊधम सिंह नगर सक्रीय मामलों के मामले में भी दूसरे नंबर पर है. यहां सक्रीय मामलों की संख्या 692 है.

हालांकि, इस बीच प्रदेश में सैंपलिंग की गति में भी तेज़ी आई है. जहां पहले प्रतिदिन हज़ार के लगभग टेस्ट हो रहे थे, वहां अब इनकी संख्या तीन हज़ार के समीप पहुंच गई है. किन्तु इसी तेजी से बैकलॉग सैंपल्स की नमूने भी बढ़ता जा रहा है. वर्तमान में नौ हज़ार से ज्यादा नमूने जांच की प्रतीक्षा कर रहे हैं. साथ ही COVID-19 धीरे-धीरे तेजी के साथ ही अपना दायरा भी बढ़ा रहा है. कोई इलाका ऐसा नहीं छूट रहा, जहां से COVID-19 सकारात्मक सामने न आ रहे हों. बृहस्पतिवार को उत्तरकाशी में सेना के 33 जवान सकारात्मक पाए गए. ये जवान चीन से लगे बॉर्डर पोस्ट नेलांग आदि इलाकों में तैनात थे. वही देश में इसकी गति बढ़ रही है.

भगवा राज की शुरुआत, 250 मुस्लिमों ने अपनाया हिन्दू धर्म

आईएफएस अफसर ने एक एक्सपेरिमेंट कर, हाथियों से बचाई किसानो की खेती

हरियाणा में जोरदार भूकंप, झटकों ने हिलाई इमारते

Related News