UK General Election 2019: ब्रिटेन में आज आम चुनाव, कुछ समय में घोषित होंगे परिणाम

दुनिया पर राज करने वाला देश ब्रिटेन में आज आम चुनाव हैं और कल नतीजे भी आ जाएंगे. बीते पांच साल यह तीसरा आम चुनाव है. कंजरवेटिव पार्टी के बोरिस जॉनसन और लेबर पार्टी के जेरेमी कॉर्बिन के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. ब्रिटेन की कुल आबादी करीब छह करोड़ है. इस आबादी में करीब 2.5 फीसद भारतीय हैं. इस लिहाज से जीत में भारतीय मूल के मतदाताओं की अहम भूमिका होगी. चुनाव में खड़े हुए 3,322 उम्मीदवारों के लिए 4.6 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.

जलियांवाला बाग नरसंहार : माफी मांगेगी ब्रिटिश हुकूमत, अंधाधुंध गोलियां चलाकर लोगों को उतारा था मौत के घाट

क्या है हाउस ऑफ कॉमन्स ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह संसद का लोकतांत्रिक रूप से चुना गया सदन है, जिसका दायित्व नीति और कानून बनाना होता है. ब्रिटेन की जनता सांसदों को चुनती है, जो हाउस ऑफ कॉमन्स (निचले सदन) में उनके हितों और उनकी चिंताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं.

आर्मी कैंप पर आतंकियों का बड़ा हमला, सेना के 71 जवानों की मौत, 12 घायल और कई लापता

ब्रिटेन में कुल 650 संसदीय चुनाव क्षेत्र हैं और इनमें से हर क्षेत्र से एक सांसद हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है.प्रधानमंत्री को जनता द्वारा सीधे वोट नहीं दिया जाता है. या तो वह विजेता पार्टी के सांसदों द्वारा चुना जाता है, और रानी द्वारा नियुक्त किया जाता है, जो उनकी सलाह का पालन करने के लिए बाध्य होता है. बहुमत के लिए 326 का आंकड़ा है. बहुमत दल का नेता प्रधानमंत्री बनता है. यदि किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है, तो सर्वाधिक सीटों वाली पार्टी अल्पसंख्यक सरकार बना सकती है या गठबंधन सरकार बना सकती है.

लाहौर: वकीलों ने अस्पताल पर किया हमला, 15 लोगों की मौत दर्जनों घायल

ब्रिटेन में आम चुनाव आज, सभी राजनीतिक पार्टी ने अपनी सारी शक्ति झोकी

माल्या से पैसा रिकवर करने के लिए बैंक हुआ सख्त, लंदन हाई कोर्ट में दावा किया पेश

Related News