संयुक्त राष्ट्र ने इजराइली बस्तियों के बारे में जताया अफ़सोस, कहा- ''मैं कह सकता हूं कि हमारा रुख ...

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने ट्रंप प्रशासन की उस घोषणा पर अफसोस जताया है कि फलस्तीन क्षेत्र में इजराइल की बस्तियों को वह अवैध नहीं माना जाता है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कब्जे वाले फलस्तीन क्षेत्र में इजराइल की बस्तियों पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की घोषणा के संबंध में पूछे गए सवालों पर कहा, ''मैं कह सकता हूं कि हमारा रुख नहीं बदला है."

मिली जानकारी में दुजारिक ने कहा, ''अमेरिका की घोषणा और किए गए फैसले का हमें अफसोस है." वही अपनी नीति बदलते हुए पोम्पिओ ने बीते  सोमवार (18 नवंबर 2019) को कहा था कि अमेरिका अब यह नहीं मानता है कि फलस्तीन क्षेत्रों में इजरायल की बस्तियां अवैध हैं. जंहा उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक इन ढांचों को वैध नहीं बताने के तर्कों से शांति प्रक्रिया का हल नहीं किया जा सकता है.  

वही फिर दुजारिक ने कहा कि जहां तक संयुक्त राष्ट्र की बात है तो हम सुरक्षा परिषद के प्रासंगिक प्रस्तावों के हिसाब से चलते हैं. हम इन प्रस्तावों के आधार पर निर्णायक और स्थायी रूप से शांति के लिए फलस्तीन और इजराइल का समर्थन करने के वास्ते प्रतिबद्ध हैं. जंहा उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का प्रस्ताव 2334 कहता है कि बस्तियां बनाने की इजराइल की गतिविधियां अंतरराष्ट्रीय कानूनों का सरासर उल्लंघन है और यह समाधान तथा समग्र शांति की दिशा में बड़ी बाधा बनता जा रहा है. 

ISSF World Cup Finals: मनु भाकर ने हासिल किया स्वर्ण पदक

वैज्ञानिकों ने हासिल की बड़ी सफलता, पृथ्वी पर जीवन की शुरुआत करने वाले 'शुगर मॉलीक्यूल' का मिला प्रमाण

चीन ने अमेरिका को चेताया, आंतरिक मामलों में दखल देने पर जवाबी कारवाई झेलने के लिए रहे तैयार

Related News