ऊलोंग टी से पाए सौन्दर्य के अद्भुत लाभ

ऊलौंग टी एक चाइनीज टी है जो हल्की ऑक्सीडाइज होती है, इसका रंग हरे और काले के बीच का होता है. जायके में भी यह बाकी चाय से अलग होती है. इसक स्वाद ग्रीन और काली चाय से मिलता-जुलता होता है. 

आइये जानते है ऊलोंग टी के फायदों के बारे में -

1- ग्रीन टी की तुलना में ऊलौंग टी में एंटी-ऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होता है. ऊलौंग टी का एक कप नियमित रूप से लेने से आप लंबे समय तक युवा रह सकते हैं.इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से ऊलौंग टी का सेवन करेगें तो आप अधिक सुंदर और स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं. ऐसा इसमें आंशिक रूप से मौजूद एक्जिमा से लड़ने और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण होता है.  जो लोग नियमित रूप से ऊलौंग की 2 कप चाय लेते हैं, वह त्वचा सुंदर और अधिक चमकदार होती है.

2-ऊलौंग टी ग्रीन टी के मुकाबले अच्छे तरीके से शरीर की सूजन को कम करता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लंबे समय तक हृदय रोग और हड्डी के रोगों जैसे अर्थराइटिस से बचाते है. यह कैल्शियम को भोजन से आपके शरीर विशेष रूप से हड्डियों में ठीक तरीके से प्राप्त करने में मदद करता है और उसे मजबूत और स्वस्थ बनाता है. यानी ऊलौंग टी लंबे समय तक ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में सक्षम है.

3-ऊलौंग टी बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती है और आपके बालों को काला, घना और चमकदार बनाती है. इसके लिए आपको इसे पीने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप एक कप ठंडी ऊलौंग से अपने बालों को धो लें. अगर आप इसे टोनर (चेहरा धोने के बाद, और मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से पहले) के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है.

ग्रीन टी के कुछ फायदे कुछ नुकसान

Related News