भारत के पास फिर होगा बेशकीमती 'कोहिनूर' हीरा

लंदन : भारतवासियो के लिए खुश खबर है कि भारत को कोहिनूर जैसा बेशकीमती हीरा रखने का गौरव फिर से प्राप्त हो सकेगा. भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने मंगलवार को ब्रिटेन से दुनिया का मशहूर कोहीनूर हीरा भारत को वापिस करने की बात कही है. वाज का यह बयान कांग्रेस सांसद शशि थरूर के ऑक्सफॉर्ड यूनियन सोसायटी में दिए गए प्रभावी उदबोधन के बाद आया है. शशि थरूर ने अपने भाषण में 'ब्रिटिश हुकूमत द्वारा 200 साल तक भारत को लूटने' की बात करते हुए ब्रिटेन को इसको क्षतिपूर्ति करने को कहा था.

इस समबन्ध में भारतीय मूल ब्रिटिश सांसद वाज ने कहा, "मैं डॉ थरूर के भाषण का हार्दिक स्वागत करता है. उन्होंने जितनी बातें रखी, वह सभी सटीक है और इस पर विचार करना लाजमी है. साथ ही कहा, "जहां तक आर्थिक क्षतिपूर्ति का सवाल है, तो इसमें काफी वक़्त लग सकता है. लेकिन कोहीनूर हीरे को वापिस नहीं करने की हमारे पास कोई वजह नहीं है. उन्होंने बताया कि वे खुद यह बेशकीमती हीरा लौटाने के लिए काफी समय से अभियान चला रहे है.वाज ने कहा, "पीएम नरेंद्र मोदी नवंबर में ब्रिटेन की यात्रा पर आयेगे. इससे अच्छा और क्या हो सकता है, जब वे कोहीनूर हीरा अपने साथ लेकर भारत लौटे. 

गौरतलब है कि कोहीनूर हीरा आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले स्थित कोल्लूर खदान में मिला था. इसे दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कहा जाता है. इस हीरे पर काकतीय राजवंश का अधिकार था, जिसे एक हिंदू मंदिर में देवी के आंख के रूप में स्थापित किया गया था. इसके बाद कई आक्रमणकारियों के हाथों से होते हुए अंग्रेजों की शरण में पहुंच गया. वर्तमान में कोहीनूर क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की ताज में सजा हुआ है. हालांकि, ब्रिटेन अब तक इसे भारत को वापिस करने से इंकार किया है.

Related News