UGC NET 2017 परीक्षा के एडमिट कार्ड हुए जारी

नई दिल्ली. मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है.जिसमें 22 जनवरी 2017 को होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा का विवरण दिया गया है.इस होने जा रही परीक्षा के लिए समस्त  उम्मीदवार इस परीक्षा का एडमिट कार्ड 28 दिसंबर, 2016 से डाउनलोड कर सकेंगे.

दरअसल, सीबीएसई की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा करीब 90 शहरों में आयोजित की जाएगी.ये परीक्षा 84 विषयों में कराई जाएगी.बता दें कि कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर पद के लिए आवेदन करने के लिए नेट पास करना अनिवार्य है.

बता दें कि साल 2009 से पहले एम. फिल या पीएचडी के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी अगर सहायक प्रोफेसर पद के लिए निर्धारित शर्तों को पूरा करते हैं तो उनके लिए नेट की परीक्षा पास करना जरूरी नहीं था.नेट परीक्षाएं एक साल में दो बार आयोजित की जाती है.ये परीक्षा जुलाई और दिसंबर में ही होती है.लेकिन इस बार यूजीसी नेट की परीक्षा जनवरी में होने वाली है.

हालांकि इस एग्जाम के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है.आप किसी भी उम्र में इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.लेकिन जेआरएफ के लिए आसु सीमा निर्धारित है जो करीब 28 वर्ष है.जेआरएफ के लिेए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तय की गई है.अगर आप भी जेरआरएफ का फॉर्म भरने की सोच रहे हैं तो बता दें कि जेआरएफ के लिए 1 जनवरी 2017 को आवेदक का उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग के साथ महिलाओं को उम्र में राहत दी गई है.इस इग्जाम के लिए इन्हें 5 साल की आयु सीमा की छूट दी गई है.   अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://cbsenet.nic.in पर क्लिक करें

कुछ टिप्स जो आपके पढ़ने के तरीके को और भी बनाएगीं ख़ास

जानिए-लिखत परीक्षा तो पास कर लेते है पर इंटरव्यू में क्यों हो जाते है फेल ?

 

Related News