यूजीसी ने विश्वविद्यालयों ने कोलॉजों के लिए निकाले नए दिशानिर्देश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देशों को अधिसूचित किया, जो मार्च -19 की महामारी के मद्देनजर मार्च से बंद हैं। केंद्रीय महाविद्यालयों और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए गुरुवार 5 नवंबर को जारी अधिसूचना में परिसरों और प्रमुखों के परिसरों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए, संबंधित राज्य सरकारों को एक कॉल करना होगा, दिशानिर्देशों ने कहा "केंद्रीय रूप से वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए, शारीरिक कक्षाओं को खोलने की व्यवहार्यता और तदनुसार निर्णय लेने के बारे में सिर को खुद को संतुष्ट करना चाहिए।"

“राज्य विश्वविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों सहित अन्य सभी संस्थानों के लिए, संबंधित राज्य सरकारों के निर्णय के अनुसार शारीरिक कक्षाएं खोलना। विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को केवल तभी खोलने की अनुमति दी जाएगी जब वे नियंत्रण क्षेत्र से बाहर हों। उन्होंने कहा इसके अलावा, छात्रों और कर्मचारियों को जोनों में रहने के लिए कॉलेजों में जाने की अनुमति नहीं होगी।"

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को चरणबद्ध तरीके से उद्घाटन करने की योजना बनाने के लिए कहा गया है, ऐसी गतिविधियों के साथ जो सामाजिक भेद, फेस मास्क का उपयोग और अन्य सुरक्षात्मक उपायों सहित कोविड-19 मानदंडों का पालन करते हैं। छात्रों और कर्मचारियों को भी सलाह दी जाएगी कि वे ज़ोन के दायरे में आने वाले क्षेत्रों का दौरा न करें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय और कॉलेज के संकाय, कर्मचारियों और छात्रों को 'आरोग्य सेतु ऐप' डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन में 382 सरकारी नौकरियां, यहाँ करें आवेदन

CTET 2020 परीक्षा की तारीख हुई घोषित

इंस्टीट्यूट फॉर प्लाज़्मा रिसर्च में ग्रेजुएट और अपरेंटिस के पदों पर हो रही है भर्ती, देंखे विवरण

Related News