जम्मू कश्मीर में तनाव के हालात, दो स्कूल आग में स्वाहा

श्रीनगर ​: जम्मू-कश्मीर राज्य में हिंसा और तनाव के हालात हैं हालांकि सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है और संवेदनशील क्षेत्रों में ध्यान रखा जा रहा है लेकिन इसके बाद भी घाटी में उपद्रव के हालात हैं। हालात ये हैं कि यहां पर शिक्षण संस्थानों को प्रदर्शनकारी अपना निशाना बनाने में लगे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार यह घटना दक्षिण कश्मीर के बारूदा अनंतनाग क्षेत्र में हुई। दरअसल यहां पर मध्यरात्रि में एक स्कूल में आग लगा दी गई। आग लगने के दौरान स्कूल में रखा फर्निचर और अन्य सामान बुरी तरह प्रभावित हुआ। दमकल विभाग को सूचना दी गई। दमकल विभाग ने आग पर काबू पा लिया। हालांकि उसे इसके लिए खासी मशक्कत करना पड़ी।

एक अन्य वारदात कुपवाड़ा के पई में हुई यहां पर स्कूल भवन को आग के हवाले कर दिया गया। ऐसे में स्कूल में रखी सामग्री जलकर खाक हो गई। यहां पर रखे कागज और पर्दे आदि ने जल्दी आग पकड़ी। दमकल को आग बुझाने में खासी मशक्कत करना पड़ी। राज्य में आगजनी की घटनाओं के बीच स्कूल बंद हैं। राज्य में स्कूली शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाले कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की परीक्षाओं का आयोजन 14 नवंबर से होना है।

ऐसे में परीक्षाओं को लेकर पसोपेश बना हुआ है। हालात ये हैं कि स्कूलों में पाठ्यक्रम तक पूरा नहीं हो पाया है। पुलिस ने आरोपियों के मामले में कार्रवाई करते हुए करीब 40 युवकों की पहचान कर ली है, जिसमें 30 लोग पकड़े गए हैं। स्कूलों में आगजनी की घटनाओं से घाटी में वैमनस्य फैल रहा है। इन घटनाओं को काफी गंभीर माना जा रहा है।

Related News