पैरों में होने वाले दर्द को ख़त्म कर देती है हल्दी

हर उम्र वर्ग के लोगों में पैरों में दर्द एक आम समस्या है. हल्के दर्द से लेकर तेज दर्द का अनुभव आपके एक या दोनों पैरों में हो सकता है. पैरों में दर्द हो जाने पर आप परेशान और असहज हो जाते हैं और आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता है. 

शरीर में कमजोरी, पोषक तत्वों की कमी, डिहाइड्रेशन और लम्बे समय तक खड़े रहने से पैरों में दर्द होने लगता है. ऐसे में पैरों की मांसपेशियों में ऐंठन और थकान की वजह से पैरों में दर्द, पैर सुन्न हो जाना या उनमें झुनझुनी सी महसूस होने लगती है. आइये हम आपको पैरों के इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक घरेलू उपाय बताते हैं. 

हल्दी: हल्दी अपने दर्द निवारक गुणों के लिए प्रसिद्ध है. हल्दी में कई एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन सूजन और दर्द में आराम दिलाने में मुख्य भूमिका निभाता है. 

विधि: 

• तिल के तेल में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे दर्द वाली जगह पर मलें. 30 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें उसके बाद गर्म पानी से साफ कर लें. इसे दिन में दो बार दोहराएं. 

• दिन में 2 बार हल्दी वाला गर्म दूध पीने से भी पैरों के दर्द में आराम मिलेगा. 

ध्यान रहे, अगर आप खून को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो हल्दी को दवाई के रूप में लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

Related News