ट्रंप सरकार ने H-1B वीजा के नियमों को बदला

आखिर ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिका में ओबामा प्रशासन द्वारा लिए गए फैसलो को बदलने के क्रम में नेट न्यूट्रैलिटी के बाद ट्रंप सरकार ने H-1B वीजा के नियमों को भी बदलने का निर्णय ले लिया. अमेरिका के डिपार्टमेंट फॉर होमलैंड सिक्यॉरिटी ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी .इस फैसले से अमेरिका में रह कर नौकरी कर रहे विदेशी लोगों के सामने मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी .

उल्लेखनीय है कि ट्रंप सरकार ने H-1B वीजा के नियमों को बदलने के बाद अमेरिका में पति या पत्नी के तौर पर रह रहे दूसरे लोगों के लिए नौकरी करना बहुत मुश्किल हो जाएगा. अमेरिका में बहुत से भारतीय H-1B वीजा पर काम करते हैं। इस फैसले के बाद उन लोगों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. खास तौर से जो H-1B वीजा पर काम कर रहे हैं और ग्रीन कार्ड लेने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिका की सत्ता में आने के बाद फरवरी 2015 में ट्रंप प्रशासन ने यह प्रावधान बनाया था.

बता दें कि अमेरिकी बयान के अनुसार ये फैसला 'बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन पॉलिसी' के अंतर्गत लिया गया है. ट्रंप प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि 'H-1B वीजा मिलने वाले प्रोफेशनल्स की पात्रता को फिर से परिभाषित किया जाएगा. यह काम कब होगा यह तो आने वाला वक्त बताएगा लेकिन इस फैसले से अमेरिका में रह रहे करीब 16 लाख भारतीय मूल के लोग प्रभावित होंगे.कैलिफॉर्निया राज्य और न्यू जर्सी में भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा है . एक जानकारी के अनुसार कैलिफॉर्निया में करीब 19 फीसदी आबादी भारतीय मूल के लोग निवास करते हैं.

यह भी देखें

पाक के पूर्व राजनयिक ने खोली पाकिस्तान की पोल

अमेरिका में भारतीय मूल के नागरिक को उतारा मौत के घाट

 

Related News