अमेरिका के अनुरोध पर रूस द्वारा गिरफ्तार किए गए हैकरों को प्रत्यर्पित नहीं किया जाएगा

 

शीर्ष श्रेणी का  हैकर संगठन रेविल कई प्रमुख अमेरिकी फर्मों पर कई हाई-प्रोफाइल हमलों में शामिल था, रूस ने अमेरिकी सरकार के अनुरोध पर प्रसिद्ध हैकर समूह रेविल के कई सदस्यों को हिरासत में लिया।

रेविल वर्षों से हाई-टेक संगठनों पर हानिकारक सॉफ़्टवेयर स्थापित करके, सूचनाओं को एन्क्रिप्ट करके और इसे अनलॉक करने के लिए पैसे वसूल कर हमला कर रहा है। रूसी आंतरिक सुरक्षा एजेंसी, FSB, ने अब अमेरिकी सरकार के अनुरोध पर REvil हैकिंग संगठन के कई सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

गिरोह के 14 सदस्यों पर छापेमारी में, FSB ने 426 मिलियन रूबल ($5.6 मिलियन), साथ ही बिटकॉइन में $600,000 से अधिक और 20 महंगी कारें जब्त कीं। दूसरी ओर, ये सभी रेविल हैकर रूसी नागरिकता के साथ रह रहे हैं, उन्हें संयुक्त राज्य में प्रत्यर्पित नहीं किया जाएगा।

"रूसी एफएसबी ने आरईविल आपराधिक समुदाय के पूरे मेकअप और भुगतान के साधनों के गैरकानूनी संचलन में अपने सदस्यों की भागीदारी के साथ-साथ अवैध संचालन के दस्तावेजीकरण की स्थापना की है," जासूसी सेवा को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था। शुक्रवार। एजेंसी ने कंप्यूटर उपकरण और क्रिप्टोकुरेंसी वॉलेट भी जब्त कर लिया था। एजेंसी ने कहा, "ऑपरेशन के परिणामों का खुलासा उपयुक्त अमेरिकी अधिकारियों के प्रतिनिधियों को कर दिया गया है।"

इन सभी तनावपूर्ण स्थितियों और सभी बुरे कामों में अमेरिकी सरकार ने रूस से उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया जो राष्ट्र के भीतर सक्रिय समूहों में शामिल हैं। मई 2021 में संयुक्त राज्य अमेरिका में औपनिवेशिक पाइपलाइन के खिलाफ प्रमुख रैंसमवेयर हमला रेविल हैकर्स से संबंधित था। मई में, रेविल मांस आपूर्तिकर्ता जेबीएस के खिलाफ साइबर हमले के लिए भी जिम्मेदार था, जिसके परिणामस्वरूप संयुक्त राज्य भर में कंपनी के मांस प्रसंस्करण कारखानों को बंद कर दिया गया था।

McAfee Enterprise की एक रिपोर्ट के अनुसार, रैंसमवेयर की 2021 में दूसरी तिमाही मजबूत थी, जिसने औपनिवेशिक पाइपलाइन घटना के बाद अमेरिकी प्रशासन के लिए एक हाई-प्रोफाइल साइबर एजेंडा मुद्दे के रूप में अपना स्थान हासिल किया।

इंडोनेशिया में भूकंप,सुनामी का अलर्ट ज़ारी

पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर

युवक का दावा, कहा- "कोरोना की चपेट में आने के बाद इतने इंच छोटा हो गया मेरा...."

Related News