दाल में लग गए हैं कीड़े तो इन आसान तरीकों से करें साफ़

आप सभी जानते ही होंगे भारत के लगभग हर घर में दालों का इस्तेमाल होता है। जी हाँ, कहीं सुबह दाल बनती है तो कहीं शाम को और कहीं-कहीं तो दोनों समय। वैसे दालों के कई प्रकार है, जैसे- तोर या अरहर दाल से लेकर चना दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर की दाल समेत कई तरह की दाल। दाल खाने में स्वादिष्ट और रोज सेवन योग्य होने के साथ ही प्रोटीन युक्त अनाज भी है, जो कई तरह की बीमारियों के लिए अच्छी मानी जाती है।

जी हाँ और रोजाना इस्तेमाल होने के कारण लोग कई तरह की दाल अपनी रसोई में स्टोर करके रखते हैं लेकिन अक्सर लंबे समय तक दाल रखने से उसमें कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में कई बार दाल में कंकड़ और गंदगी आदि ज्यादा होती है, जिसे साफ करके ही दाल को पकाया जा सकता है। आप सभी जानते ही होंगे कंकड़ और कीड़ों के कारण दाल धीरे धीरे पूरी तरह से खराब हो जाती है और इसके चलते आपको पता होना चाहिए कि दाल से कीड़े और कंकड़ आसानी से कैसे साफ किए जाएं, ताकि वह लंबे समय तक स्टोर की जा सके। आइए बताते हैं।

  साबुत हल्दी- दाल में लगे कीड़े साफ करने के लिए साबुत हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल हल्दी की गंध बहुत तेज होती है, जिसके कारण दाल में कीड़े भाग जाते हैं। आप चार से पांच हल्दी की गांठ दाल में मौजूद काले और सफेद झिल्ली वाले कीड़ों को बाहर निकालता है।

  सरसों का तेल- सरसों का तेल दाल से कीड़े साफ करने के साथ सीलन से भी बचाता है। जी हाँ, अगर कम दाल स्टोर करनी हो तो सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो किलो दाल में एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर दाल को धूप में सुखा लें।

  लहसुन- अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए लहसुन का प्रयोग करें। लहसुन की गंध बहुत तेज होती है, जो कीड़ों को भगा देती है। जी हाँ और इसके लिए अनाज में साबुत लहसुन को रखकर सूखने दें, वहीं सूखे लहसुन की कलियां कीड़ों को अनाज से बाहर निकाल देंगी।

  दाल के कंकड़ साफ करने के तरीके-

-थाली में दाल को फैलाकर उसमें से चुन-चुन कर कंकड़ या गंदगी निकाल सकते हैं।

-दाल को जमीन या बड़ी ट्रे में फैलाकर भी आसानी से कंकड़ निकाले जा सकते हैं।

-दाल में मिट्टी होती है, तो दाल को दो-तीन बार धोना पड़ता है। इससे दाल की पॉलिश भी निकल जाती है। धुला हुआ पानी जब तक रंग बदलकर मटमैला होता रहे, तब तक दाल धो सकते हैं।

अचानक घर में आ गए हजारों बिच्छू, जमीन से लेकर दीवार तक सभी जगहों पर जमाया कब्जा

फ्रिज में भूल से भी न रखे ये चीजें वरना पछताएंगे

घर में रखे प्याज उगानी है प्याज तो ये 2 है सबसे आसान विधि

Related News