एड्स की रोकथाम के टिप्स

एड्स (एक्वायर्ड एम्युनो डेफिसिंएसी सिंड्रोम) वह स्थिति हैं जब एच.आई.वी. से संक्रमित व्यक्ति के शरीर में इम्युन तंत्र इतना कमजोर हो जाता है कि वह साधारण संक्रमणों व बिमारियों से भी अपनी रक्षा नहीं कर पाता है । एड्स के लक्षण विभिन्न व्यक्तियों में अलग-अलग होते हैं । वे महिलाओं और पुरुषों में भी भिन्न हो सकते हैं । अकसर ही ये लक्षण साधारण बिमारियों के चिरस्थायी संक्रमण के कारण होते हैं ।

पौष्टिक भोजन तथा कुछ दवाइयां व्यक्ति के शारीर में एड्स से उतपन्न संक्रमणों से लड़ने और उसके जीवनकाल को बढ़ाने में सहायक होती हैं । लेकिन एड्स का कोई उपचार अभी तक नहीं है । इसलिए कुछ समय के पश्चात एच.आई.वी. संक्रमित व्यक्ति को और भी अधिक बिमारियां होने लगती है और धीरे-धीरे शरीर इन पर काबू पाने में और भी असमर्थ होता जाता है । अंततः रोगी की मृत्यु हो जाता है ।

इसलिए इसकी रोकथाम ही बेस्ट तरीका है इस से बचने का । तो आइए जाने एड्स की रोकथाम के कुछ टिप्स :

1. अगर संभव हो तो केवल ऐसे साथी से ही यौन संबंध रखें जो केवल आपसे ही यौन संबंध रखें जो केवल आपसे यी यौन संबंध रखता हो ।      2. सुरक्षित यौन व्यवहार अपनाएं- ऐसा यौन संबंध जिसके द्वारा पुरुष के वीर्य में उपस्थित कीटाणु आपकी योनि, गुदा या मुख में न आ सकें ।      3. त्वचा को ऐसे औजारों या सुईयों द्वारा छिदने या कटने से बचाएं जिन्हें हर प्रयोग के पश्चात पूर्णतया कीतानुराहित नहीं कर किया गया हो ।      4. आपात स्थितियों को छोडकर खून खून चढ़वाने से बचें ।      5. उस्तरे तथा टूथब्रशों को सहभागी प्रयोग न करें ।      6. किसी अन्य को रक्त या जख्म व घाव को बिना पूरी सुरक्षा बरते न छुएं ।

 

Related News