जाने कैसे करे पब्लिक स्पीकिंग के डर को दूर

अपने विचारो को सभी के सामने पेश कर पाना कई लोगो के लिए थोड़ा मुश्किल होता हैं.ऐसे लोगो को पब्‍िलक स्पीकिंग कॉमन फोबिया होता है।जिसकी वजह से वे लोगो के सामने ठीक से बोल नही पते.जिसकी वजह से वे अपने विचार अपने मन में ही रखते हैं.जनोईये कुछ ऐसे आसान तरीके जो आपको पब्लिक स्पीकिंग फोबिया से दूर रखने में मदद कर सकते हैं :-

1)अपने विषय के बारे में जानें:- सबसे पहले आप जिस भी विषय के बारे में बोलना चाहते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए .आप अपने विषय से सम्बंधित जितना अध्ययन करेंगे उतना ही आप कॉंफिडेंट रहेंगे. और उस विषय के बारे में बोल भी पाएंगे.

2)प्रॉपर प्‍लान बनाएं:- आपको बोलने के पहले प्रॉपर प्लानिंग करना भी ज़रूरी हैं.जिससे की आप अपने विचार सही ढंग से पेश कर सके.आप यदि किसी भी तरह के प्रॉप्स, ऑडियो या विजुअल का यूज कर रहे हैं तो उसे भी आप खुद ही तैयार करें.

3)पॉजेस है जरूरी :- प्रेजेंटेशन के टाइम आप अगर स्ट्रेसफुल फील करें तो कुछ सेकेंड्स का पॉज लेते रहें और यह पॉजेस आप अपनी स्लाइड्स के बीच या एक से दूसरे टॉपिक पर स्विच करते हुए ले सकते हैं जिससे आपको बोलने में भी आसानी होगी

4)ऑडियंस के सवालों के लिए तैयार रहें :- विषय का सही तरह से अध्ययन करें जिससे की आप ऑडियंस के सवालो का जवाब दे सके.आप पुरे विषय को एनालाइज करें ताकि आप ऑडियंस के क्वेश्‍चंस को पूरे कॉन्फिडेंस के साथ आंसर दे सके.

5)ब्र‍ी‍दिंग पर ध्‍यान दें :-जब भी कोई इंसान नर्वस होता हैं तो उसकी ब्रीथिंग फ़ास्ट हो जाती हैं जिससे उसका डर साफ़ दिखाई देता हैं.इसलिए प्रेजेंटेशन देते समय ब्रीथिंग सामान्य रखने की कोशिश करें.

Related News