क्या आप भी है मॉर्निंग टायर्डनेस के शिकार ?

उठने के बाद भी आपको थकान महसूस हो रही है तो आपका बिजी शेड्यूल इसका कारण हो सकता है. हो सकता है काम के टेंशन के कारण आपको अच्छी नींद ना आ रही हो और इसी कारण आप थकान महसूस कर रहे हों. 7-8 घंटे की नींद फ्रेश रहने के लिए बहुत जरूरी है. यदि आपकी नींद पूरी हो जाती है तो आपका काम करने में भी मन लगता है.

बहुत से लोग होते है जिनकी सुबह नींद खुलने के बाद भी उन्हें थकान महसूस होती है. अगर आप भी उनमे से हैं तो फिर आपको कुछ बातों का ख़याल रखना होगा. अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव करने से सुबह उठने पर आप रिफ्रेश महसूस कर सकते हैं. सोने से पहले मोबाइल या दुसरे गैजेट्स उपयोग करने से दिमाग पर खराब प्रभाव पड़ता है और इससे नींद खराब होती है.

कैफीन, एल्कोहल और चौकलेट आपकी नींद में बाधा उत्पन्न करती है, इसे दिन में लें. दिन में सो जाने से रात में आपकी नींद डिस्टर्ब हो जाती है. बेहतर होगा की दिन में सोने की आदत से बाहर निकलें. कोशिश करें कि रोज एक ही समय पर सोएं और उठें. इस से आपकी बॉडी को इसकी आदत हो जायेगी और आपका बॉडी क्लॉक अपने आप आपको सही समय पर सुला और उठा देगा. सोने से पहले कोई बुक पढ़ें या फिर कोई रिलैक्सिंग म्यूजिक सुने. इससे आपको हेल्प मिलेगी. रात को हमेशा हल्का खाना खाने की कोशिश कीजिये. 

Related News