SSC प्रश्नपत्र के हर सेक्शन की इस तरह करें तैयारी

कई युवा सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखते हैं.पर सफलता उन्ही के हाथ लगती हैं जो सही रूप से परीक्षा की तैयारी करते करता हैं.कुछ ही दिनों बाद एसएससी के स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी और डी की परीक्षा आने वाली हैं.इन परीक्षा के द्वारा केंद्रीय मंत्रालयों तथा विभागों में जॉब मिलती है. इन परीक्षाओ की तैयारी थोड़े समय पहले से शुरू कर देनी चाहिए. ताकि आप इनमे अच्छा स्कोर कर पाये .बाकि बचे दिनों में आप इन तरीको से अपनी तैयारी और भी मजबूत कर सकते हैं. तैयारी के लिए सबसे पहले प्रश्नपत्र का पैटर्न जानना ज़रूरी होता हैं.

प्रश्न पत्र का पैटर्न :- इसमें 3 सेक्शन होते हैं

- जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन

जिसके पहले दोनों सेक्शन में 50-50 प्रश्न पूछे जाते हैं और इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. इन प्रश्न पत्रो को हल करने का समय 2 घंटे का होता हैं.

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग :- इन सेक्शन में वर्बल और नॉन-वर्बल प्रश्न पूछे जाते हैं.इस सेक्शन अन्य सेक्शन की तुलना में थोड़ा आसान होता हैं.जिसमे उम्मीदवार अच्छा स्कोर कर सकते हैं.इसकी तैयारी के लिए आप सैंपल पेपर्स सॉल्व करें इससे आपको काफी मदद मिलेगी.इस सेक्शन में एनालॉगीज, स्पेस विजुअलाइजेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, डिसीजन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट्स, अरिथमेटिकल नंबर सिरीज, सिमिलैरिटीज एंड डिफरेंसेज से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

जनरल अवेयरनेस :- यह सेक्शन काफी हद तक टाइम की बचत करता हैं.इसके अलावा आप इससे अच्छा स्कोर भी कर सकते हैं.इसकी तैयारी के लिए आपको रोज़ाना न्यूज़पेपर पढ़ने की आदत डालनी चाहिए.

इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन :- इस सेक्शन में बहुत ज़्यादा भी कठिन प्रश्न नही पूछे जाते हैं. इस सेक्शन में अच्छा स्कोर करने के लिए आपको रेग्युलर प्रैक्टिस करना ज़रूरी हैं.इसके लिए ग्रामर के रूल्स और उनके इंप्लिमेंटेशन को समझे और प्रैक्टिस करें. कॉम्प्रिहेंशन को अच्छा करने के लिए वोकैबुलरी पर ध्यान दे.

Related News